खराब पिच के चलते फिर बदनाम हुआ दिल्ली स्थित रेलवे का करनैल सिंह स्टेडियम

-पहले भी इसी कारण स्टेडियम को किया जा चुका है प्रतिबंधित
-बीसीसीआई ने बचे दो दिन का मैच पुनः आयोजित करने को कहा।
-दूसरे दिन लंच से पूर्व ही रोकना पडा मैच।

विजय कुमार/ नई दिल्ली, 21 दिसंबर, 2022।
रेलवे का करनैल सिंह स्टेडियम खराब पिच के कारण एकबार फिर से विवादों में आ खडा हुआ है। जिसके कारण रणजी टृाफी मुकाबला फिर से पहले दो दिन बीत जाने के बाद अंतिम दो दिन नये सिरे से खेला जाएगा। चार दिवसीय यह मैच 20 से 23 दिसंबर तक खेला जाना था। मगर खराब पिच और खिलाडियों के चोटिल होने के कारण मैच रैफरी ने इसे पुन: दूसरी पिच पर कराने का फैसला किया है। मैच बाकी बचे दो गुरूवार और शुक्रवार के दिन खेला जाएगा। जिसके बाद ही मैच का परिणाम का पता चल सकेगा कि कौन जीता कौन हारा। पिच के खराब व्यवहार के कारण मैच आज करीबन लंच पूर्व रोक दिया गया था।
मालूम हो कि भारतीय क्रिकेट कंटृोल बोर्ड बीसीसीआई से अधिक पैसो वाला भारत में कोई अन्य बोर्ड या संस्था नहीं है। लेकिन वह आज भी अपने कमजोर क्यूरेटरों के कारण शर्मसार हो रही है। ताजा मामला रेलवे के करनैल सिंह स्टेडियम का है। जहां बीते मंगलवार को पंजाब और रेलवे के बीच चार दिवसीय मैच की शुरूआत की गई। पंजाब अपनी पहली पारी में 162 रन बनाकर सिमट गई थी। पहले दिन की समाप्ति पर रेलवे ने भी 7 विकेट खो दिए थे। ऐसे में सुबह आते ही वह अपनी पहली पारी में 150 रन बनाकर सिमट गई। आज जब मैच का दूसरा दिन था।
लंच से पूर्व पंजाब ने अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट खोकर 18 रन ही बनाए थे। जबकि पिच के व्यवहार के कारण उसके 3 खिलाडी चोटिल हो चुके थे। वहीं एक दिन पूर्व रेलवे का भी एक खिलाडी चोटिल हुआ था। पिच के व्यवहार और पंजाब कप्तान मनदीप के अनुरोध पर मैच अंपायर राजीव गोदारा राजस्थान व मदनगोपाल तमिलनाडू ने रैफरी युवराज को सब बातों से अगवत करवाया। जिसके बाद मैच रैफरी ने पिच का मुआयना किया और मैच रोकने का फैसला ले लिया। सूत्रों के अनुसार उक्त घटना के उपरांत मैच रैफरी ने बीसीसीआई के अधिकारियों से बातचीत कर मैच को बाकी बचे दो दिन नये सिरे से शुरू करवाने के लिए दोनों कप्तानों की सहमति ले ली।
रेलवे स्टेडियम में ऐसे हालत पहली बार नहीं हुए है, इससे पहले भी कई मैचों के दौरान ऐसा हो चुका है। यहीं नहीं बीसीसीआई द्वारा स्टेडियम पर प्रतिबंध भी लगाया जा चुका है। लेकिन हालत जैसे के तैसे है।
सूत्रों की मानंे तो करनैल सिंह की पिच को अगस्त माह मंे घास लगाकर तैयार किया गया था। जिसको सही तरीके से रोल तक नहीं किया गया। वहीं रांची से आए पिच क्यूरेटर एसबी सिंह ने उस पर 4 एमएम की घास रखवाते हुए मैच शुरू करने की अनुमति दे दी थी, जिसके उपरांत मैच की हालत किसी से छुपी नहीं है। जिसके बाद खिलाडिृयों की हालत यह थी कि वह मैच में बल्लेबाजी करने से कतराते नजर आए।
यहीं नहीं मैच के रूकते ही मैदान पर हालत यह हो गई कि खिलाडी से लेकर मैच देखने वाला दर्शक भी पिच का मुआयना कर अपनी-अपनी राय देने लगा। ऐसा माहौल देख कर लग रहा था कि शायद मैच के एंटी करप्शन अधिकारियों को पिच तक किसी को ना आने की हिदायत देने का पता नहीं होगा।
फिलहाल पता चला है कि अब मैच तीसरे नंबर की पिच पर पुन; करवाया जायेगा। जिसको देर रात तक तैयार किए जाने का कार्य जारी था। फिलहाल मैच बाकी दो दिन खेला जा सकेगा या नहीं, इसका फैसला मैच रैफरी युवराज प्रात; पिच का मुआयना करने केे बाद करेंगे। यह सबकुछ होने पर भी मैदान पर रेलवे के अधिकारी भी नदारद दिखाई पडे, कुछ जो आए भी उन्होंने खिलाडियों के साथ फोटो खिचवानें में अधिक दिलचस्पी दिखाई।