देर से ही सही पर अब आयुष्मान योजना लागू करेगी दिल्ली सरकार

-उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट प्रस्तावों में किया प्रावधान
-केंद्र की इस योजना में मिलता है 5 लाख तक का बीमा कवर

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
‘देर आयद दुरूस्त आयद’ या फिर ऐसे कहें कि दुर्घटना से देर भली। दिल्ली की आम आदमी पार्टी अब राजधानी में केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लागू करने जा रही है। दिल्ली सरकार ने सोमवार को कहा कि वह अगले वित्त वर्ष 2020-21 से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आयुष्मान योजना को लागू करेगी। उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा में बजट पेश करते हुए इसकी घोषणा की। इसमें हर साल प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा कवर दिया जाता है।
बता दें कि यह योजना दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच लंबे समय से विवाद का विषय रही है। आयुष्मान भारत योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा सामाजिक आर्थिक जनगणना के अंतर्गत 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को प्रति परिवार 5 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य बीमा योजना उपलब्ध करायी जा रही है।
सदन में बजट पेश करते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि लगातार छठी बार सदन में बजट पेश कर रहा हूं। दिल्ली के नागरिकों ने केजरीवाल के मॉडल पर भरोसा जताया है। बजट ऐसे समय मे पेश हो रहा है जब कोरोना वायरस की चपेट में कई मौत हो चुकी हैं। मनीष सिसोदिया ने विधानसभा में करीब 65 हजार करोड़ रुपए का बजट पेश किया। आम आदमी पार्टी की सरकार ने पिछले साल करीब 60 हजार करोड़ का बजट पेश किया था। इस बजट में कोरोना वायरस से निपटने के लिए इस साल 3 करोड़ और अगले वित्त वर्ष के लिए 50 करोड़ की राशि का प्रावधान किया गया है।
17 नई स्कूल बिल्डिंग का प्रस्ताव
मनीष सिसोदिया ने अपने बजट भाषण में कहा कि इस बजट में स्कूली बच्चों को अखबार पढ़ने की सुविधा देंगे। अंग्रेजी स्पीकिंग के लिए 12 करोड़ रुपए का प्रस्ताव किया गया है। 2020-21 में 17 नई स्कूल बिल्डिंग बनाने का प्रस्ताव है। डिजिटल क्लास के लिए 100 करोड़ का प्रस्ताव किया गया है। विद्यालयों में सीसीटीवी लगाने का काम जून 2020 तक पूरा कर लिया जाएगा।
नए शिक्षा बोर्ड का होगा गठन
उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि स्कूल कार्ड में छात्र का हेल्थ कार्ड जोड़ा जाएगा। नर्सरी से 8वीं तक पाठ्यक्रम में बदलाव किया जा रहा है। दिल्ली राज्य के नये बोर्ड का गठन किया जा रहा है। इस साल करीब 90 स्कूल को सिंगल शिफ्ट में लाने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही दिल्ली में 45 स्कूल ऑफ एक्सीलेंस खोले जाने का प्रस्ताव किया गया है।
आयुष्मान योजना पर होता रहा विवाद
आयुष्मान योजना को लेकर दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी के बीच सियासी लड़ाई होती रही है। इस योजना को लागू नहीं करने को लेकर बीजेपी नेता आम आदमी पार्टी की सरकार की आलोचना करते रहे हैं। अब तक बीजेपी का आरोप रहा कि आप सरकार दिल्ली वालों को इसका लाभ नहीं मिलने दे रही है। पिछले साल दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा था कि सरकार राष्ट्रीय राजधानी में आयुष्मान भारत योजना को लागू नहीं करेगी। उन्होंने कहा था कि अरविंद केजरीवाल सरकार का सभी निवासियों को इलाज की समान सुविधा उपलब्ध कराने पर जोर है।