कोरोना का सामनाः बिहार सरकार ने खोला खजाना

-डाक्टर्स को एक माह की अतिरिक्त सेलरी
-कार्ड धारकों को एक माह का राशन मुफ्त
-1 से 12वीं के छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति

टीम एटूजैड/ पटना
कोरोना के साथ लड़ाई के लिए बिहार सरकार ने लोगों के लिए अपने खजाने का मुंह खोल दिया है। बिहार सरकार ने विभिन्न श्रेणी के लोगों के लिए राहत देने वाली बड़ी घोषणा की है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने डॉक्टरों और अन्य चिकित्साकर्मियों को एक माह का मूल वेतन अलग से प्रोत्साहन राशि के तौर पर देने का ऐलान किया है। इसके साथ ही सहायता पैकेज के तौर पर राशन कार्ड धारियों से लेकर पेंशनधारियों के लिए भी बड़ी राहत दी है। सीएम ने लोगों से अनुरोध किया कि लॉकडाउन के दौरान सरकार की सलाह का पालन करें और घरों पर ही रहें।
राशनकार्ड धारियों को एक माह का राशन मुफ्त
बिहार सरकार ने सभी राशन कार्डधारक परिवारों को एक महीने का राशन मुफ्त देने की घोषणा भी की है। साथ ही वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांग पेंशन और विधवा पेंशन के तहत सभी को तीन माह की पेंशन तत्काल अग्रिम तौर पर दी जा रही है। यह राशि सीधे उनके खाते में डाली जा रही है। वहीं लॉकडाउन क्षेत्र के सभी नगर निकाय और प्रखंड मुख्यालय की पंचायत में सभी राशनकार्ड धारी परिवारों को एक हजार रुपये प्रति परिवार दिया जाएग। यह राशि सीधे उनके खाते में भेजी जाएगी।
छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने छात्र-छात्राओं के लिए भी बड़ी राहत की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि 1 से 12वीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को 31 मार्च तक छात्रवृति दे दी जाएगी। बता दें कि बिहार सरकार ने अन्य राज्यों की तरह रविवार को 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन करने के आदेश जारी कर दिए गए थे। पटना में नीतीश कुमार ने लॉकडाउन को लेकर एक अहम बैठक रविवार शाम को बुलाई थी। इस बैठक के दौरान पूरे सूबे को लॉकडाउन करने का निर्णय लिया गया था।