शाह को मात… बीजेपी को फिर बनवास… केजरीवाल को फिर से ताज

-दिल्ली में नहीं चला राष्ट्रीय मुद्दों का जादू
-अड़ियल रवैये को कार्यकर्ताओं का झटका

हीरेन्द्र राठौड़/ नई दिल्ली
दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी के निवर्तमान अध्यक्ष अमित शाह को कड़ी मात दी है। बीते 22 साल से सत्ता के लिए तरस रही बीजेपी का बनवास 5 साल के लिए और बढ़ गया है। दोपहर 12 बजे तक आए चुनाव नतीजों के रूझानों के अनुसार आम आदमी पार्टी को दिल्ली में तीसरी बार सरकार बनाने का मौका मिल गया।

चुनाव के नतीजे बताते हैं कि दिल्ली में धारा-370, सीएए और राम मंदिर जैसे राष्ट्रीय मुद्दे नहीं चले। आम आदमी पार्टी ने दिल्ली वालों के मुद्दों को उठाया और एक बार फिर से सरकार बनाने में सफल रही। बीजेपी नेतृत्व के अड़ियल रवैये को पार्टी कार्यकर्ताओं और दिल्ली वालों ने नकार दिया है। चुनाव के लिए बीजेपी के टिकट बंटवारे में हुई मनमानी को भी पार्टी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं ने नकार दिया।
स्थिर रहा आप का वोट शेयर
2020 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने अपने वोट शेयर में ज्यादा गिरावट नहीं आने दी। 2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को 54.3 फीसदी वोट हासिल हुए थे। जबकि 2020 के चुनाव में भी आप 54 फीसदी के आसपास ही चल रही है। दूसरी ओर बीजेपी को 2015 में 32.3 फीसदी वोट हासिल हुए थे। वहीं पार्टी के निवर्तमान अध्यक्ष अमित शाह और वर्तमान अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की अथक मेहनत का नतीजा रहा कि बीजेपी का वोट शेयर 2020 के चुनाव में 39 फीसदी के आसपास तक पहुंच गया।

नोटः दिल्ली में बीजेपी की करारी हार और इसके जिम्मेदार लोगों पर कुछ और खबरें, कुछ देर में।