कोरोना के शिकार… 20 हजार… मौत का आंकड़ा 6 सौ के पार

-24 घंटे में कोरोना से 50 मौतें और 1383 नए केस सामने आए
-जानें देशभर के राज्यों में कोरोना वायरस की महामारी का हाल

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
भारत में कोरोना वायरस की महामारी के शिकार लोगों का आंकड़ा 20 हजार के करीब पहुंच गया है। कोरोना के शिकार होने वालों की संख्या में एक बार फिर से तेजी आई है । बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1383 नए मामले सामने आए हैं। दूसरी ओर इस दौरान देशभर में 50 लोगों की मौत हो गई।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस के शिकार लोगों की संख्या बढ़कर 19 हजार 984 हो गई है। कोरोना से देश में अब तक 640 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। कोरोना के कुल 19 हजार 984 मामलों में से 15 हजार 474 एक्टिव मामले हैं। इनके अलावा 3 हजार 870 लोग ठीक हो गए हैं। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा 251 लोगों की मौत महाराष्ट्र में हुई है। यहां अब इस महामारी से पीड़ितों की संख्या 6191 हो गई है।
जानें किस राज्य में कोरोना वायरस महामारी की क्या है स्थितिः-
दिल्लीः दिल्ली में कोरोना के संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राजधानी में कोरोना वायरस के अब तक 2814 मामलों में 2156 एक्टिव केस पाए गए हैं। दिल्ली में कोरोना से अब तक 47 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 611 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं।
महाराष्ट्रः कोरोना का सबसे ज्यादा कहर महाराष्ट्र में देखेने को मिल रहा है। राज्य में कोरोना वायरस के कुल 6191 पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। इनमें से 5218 केस एक्टिव हैं और 722 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। यहां अब तक सबसे ज्यादा 251 लोगों की जान जा चुकी है।
तमिलनाडुः राज्य में कोरोना के मरीजों की संख्या 2249 हो गई है। इनमें से से 1596 केस एक्टिव हैं। तमिलनाडु में इस महामारी से 18 लोगों की मौत भी हो चुकी है और 635 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।
केरलः यहां कोरोना वायरस के पॉजिटिव केसों की संख्या 737 है। इनमें से एक्टिव केसों की संख्या 427 है और 3 लोगों की मौत हो चुकी है। केरल में 307 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं।
आंध्र प्रदेशः राज्य में कोरोना वायरस के अब तक 875 मामले सामने आए हैं। इनमें से 96 लोगों का इलाज हो गया है। जबकि आंध्र प्रदेश में 22 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है।
अंडमान-निकोबारः यहां कोरोना वायरस के अब तक 27 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं। अंडमान निकोबार में कोरोना के 11 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। राज्य में कोरोना से कोई मौत नहीं हुई है।
अरुणाचल प्रदेशः अरूणाचल राज्य में अभी तक कोरोना को कोई मामला सामने नहीं आया है। इस राज्य को ग्रीन जोन में रखा गया है। हांलांकि एहतियात के तौर पर यहां भी लॉकडाउन के कुछ दिशानिर्देशों का पालन किया जा रहा है।
असमः असम में कोरोना संक्रमण के अब तक 55 मामले दर्ज किए गए हैं। राज्य में कोरोना की वजह से एक व्यक्ति की अब तक मौत हुई है। कोरोना संक्रमित लोगों को इलाज जारी है।
बिहारः कोरोना वायरस के बिहार राज्य में अब तक 170 मामले सामने आए हैं। यहां कोरोना की वजह से दो लोगों की अब तक मौत हुई है। लेकिन लॉकडाउन के नियमों को सख्ती से पालन किया जा रहा है।
चंडीगढ़ः केंद्रशासित प्रदेश चंडीगढ़ में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक 41 मामले सामने आए हैं। चंडीगढ़ मं अभी तक कोरोना की वजह से काई मौत नहीं हुई है।
छत्तीसगढ़ः छत्तीसगढ़ राज्य में कोरोना वायरस के अब तक 62 मामले सामने आ चुके हैं। यहां कोरोना वायरस के अब तक 26 लोग ठीक हो चुके हैं।
गोवाः गोवा में कोरोना वायरस से फैली महामारी के अब तक 14 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। गोवा में कोरोना की वजह से कोई मौत नहीं हुई है।
गुजरातः गुजरात में कोरोना वायरस के अब तक 2407 मामले सामने आ चुके हैं। गुजरात में कोरोना से 90 लोगों की मौत हो चुकी है और 139 लोग ठीक हो चुके हैं।
हरियाणाः राज्य में कोरोना वायरस के अब तक 384 केस सामने आए हैं। इनमें से 127 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। हरियाणा में अब तक कोरोना की वजह से 3 लोगों की मौत की खबर है।
हिमाचल प्रदेशः हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के अब तक 56 मामले सामने आए हैं। कोरोना की वजह से यहां अब तक एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।
जम्मू और कश्मीरः केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कोरोना के अब तक 466 मामले सामने आए हैं। इनमें से 5 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हो चुकी है। दूसरी ओर 81 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं।
कर्नाटकः कर्नाटक राज्य में कोरोना वायरस के 564 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं। राज्य में इस बीमारी से 17 लोगों की मौत भी हो चुकी है और 129 लोग ठीक हो चुके हैं।
लद्दाखः केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है। इनमें से 14 लोग ठीक हो चुके हैं।
मध्य प्रदेशः यहां कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 1776 हो गई है। इनमें से 76 लोगों की मौत भी हो चुकी है। इसके साथ ही 148 लोग ठीक होकर अपने घरों को जा चुके हैं।
मणिपुरः इस राज्य में कोरोना वायरस के अब तक केवल 4 मामले ही सामने आए हैं। मणिपुर में कोरोना की वजह से कोई मौत नहीं हुई है और हालात काबू में हैं।
मेघालयः मेघालय राज्य में अचानक कोरोना के 13 मामले आए हैं। राज्य में अब तक कोरोना की वजह से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।
मिजोरमः यहां कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की संख्या अभी एक ही है। राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति काबू में है और ग्रीन जोन में रखा गया है।
ओडिशाः ओडिशा में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या अब तक 104 हो गई है। राज्य में कोरोना की वजह से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।
पुद्दुचेरीः राज्य में कोरोना वायरस के अब तक 10 मामले सामने आये हैं। राज्य में कोरोना की वजह से काई मौत नहीं हुई है। स्थिति नियंत्रण में है।
पंजाबः पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक 299 मामले सामने आए हैं। लेकिन राज्य में कोरोना की वजह से अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है। 38 लोग इलाज के बाद ठीक होकर घर जा चुके हैं।
राजस्थानः राज्य में कोरोना वायरस के अब तक 1914 मामले सामने आ चुके हैं। कोरोना की वजह से यहां 25 मौत का मामला सामने आया है। 230 लोग ठीक हो चुके हैं।
तेलंगानाः तेलंगाना में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 1145 हो चुकी है। इनमें से 23 लोगों की मौत हो चुकी है और 194 ठीक होकर घर चले गए हैं।
त्रिपुराः यहां कोरोना के अब तक 3 मामले सामने आए हैं। त्रिपुरा में कोरोना की वजह से अभी तक कोई मौत नहीं हुई है।
उत्तराखंडः उत्तराखंड राज्य में कोरोना वायरस के अब तक 65 मामले सामने आए हैं। इनमें से 19 लोग पूरी तरह से ठीक हैं।
उत्तर प्रदेशः राज्य में कोरोना वायरस के 1454 केस सामने आ चुके हैं। इनमें से 140 लोग पूरी तरह से स्वस्थ हो चुके हैं। उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना की वजह से 20 लोगों की मौत हो चुकी है।
पश्चिम बंगालः बंगाल में कोरोना वायरस से अब तक 511 संक्रमित मामले सामने आए हैं। इनमें से 15 लोगों की मौत हो चुकी है।
झारखंडः इस राज्य में अब तक कोरोना के 48 मरीज सामने आए हैं। राज्य में कोरोना की वजह से दो लोगों की मौत हो चुकी है।