राष्ट्रपति भवन पर कोरोना की मार… क्वारंटाइन में 125 परिवार

-अंडर सेक्रेट्री के कार्यालय के कर्मचारी से फैला कोरोना
-काम करने वाले कर्मचारी की पत्नी कोरोना पॉजिटिव

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
कोरोना महामारी की दस्तक अब राष्ट्रपति भवन तक पहुंच गई है। एक महिला के पॉजिटिव पाए जाने से पूरे राष्ट्रपति भवन में हड़कंप मच गया। इसके बाद करीब 125 परिवारों को क्वारंटाइन में जाना पड़ा है। इसकी कड़ी लंबी हो सकती है। क्योंकि इस महिला का पति राष्ट्रपति भवन में ही काम करने वाले अंडर सेक्रेट्री लेवल के एक आईएएस अधिकारी के कार्यालय में काम करता है। मामला सामने आने के बाद अधिकारी ने एहतियातन खुद को क्वारंटाइन कर लिया है।
कोरोना का मामला सामने आने के बाद पूरे इलाके को क्वारंटाइन करना पड़ता है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने राष्ट्रपति भवन के करीब सवा सौ परिवारों को क्वारंटाइन की सलाह दी है। कोरोना पॉजिटिव पाई गई महिला को इलाज के लिए राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है। महिला के पति और परिवार के अन्य सदस्यों के अलावा पड़ोस के दो अन्य घरों में रहने वाले 11 लोगों को भी होम क्वारंटाइन में रहने का निर्देश दे दिया गया है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति भवन परिसर में काम करने वाले 100 से ज्यादा सफाईकर्मी, माली व देखरेख करने वाले अन्य लोग भी इस दौरान महिला के पति के संपर्क में आए हैं। इन सभीको एहतियात बरतने के लिए कहा गया है। इसके बाद राष्ट्रपति भवन में सतर्कता और बढ़ा दी गई है।
सूत्रों ने बताया कि प्रेसिडेंट एस्टेट में रहने वाली कोरोना पॉजिटिव महिला की सास की पिछले दिनों ही कोरोना के चलते मौत हो गई थी। महिला की सास बाड़ा हिंदूराव इलाके में रहती थीं। कोरोना पीड़ित महिला अपनी सास के संपर्क में आने की वजह से ही कोरोना की चपेट में आई है। राष्ट्रपति भवन में रहने वाली महिला की तबीयत खराब गई थी। इसके बाद महिला का टेस्ट किया गया और जब रविवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई, तो पूरे राष्ट्रपति भवन में यह खबर आग की तरह फैल गई।
महिला के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने महिला और उसके परिवार के संपर्क में आए लोगों को क्वारंटाइन कर दिया है। बताया जा रहा है कि महिला की बेटी में भी कोरोना के हल्के लक्षण पाए गए हैं। लेकिन कोरोना टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आई है। महिला में भी कोरोना के इसी तरह के लक्षण देखे गए थे। इसके बाद उसे बिड़ला मंदिर स्थित स्वास्थ्य केंद्र में रखा गया था। लेकिन महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बता दें कि देशभर में अब तक कोरोना के 17 हजार 656 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 14 हजार 255 एक्टिव केस हैं। कोरोना से अब तक भारत में 559 लोगों की मौत हो चुकी है और 2 हजार 842 लोग ठीक हुए हैं।