कोहली के आउट होने पर मैदान में विवाद… अंपायर के फैसले से नाखुश नजर आए कप्तान

-आउट करार दिए जाने पर झल्लाकर कुर्सी में मारा हाथ

विजय कुमार/ नई दिल्ली, 18 फरवरी, 2023।
दिल्ली के कोटला अरूण जेटली क्रिकेट स्टेडियम पर आज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन जमकर ड्रामा हुआ। जिसके कारण विराट कोहली विवादास्पद तरीके से अपना विकेट गंवा बैठे। असल में हुआ यूं कि ऑन फील्ड अंपायर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट दिया, जिसके बाद कोहली ने रीव्यू की अपील पर थर्ड अंपायर से कर डाली। मगर थर्ड अंपायर ने भी मैदानी अंपायर के फैसले को बरकरार रखा। इस फैसले से 44 रन पर आउट होने वाले विराट नाखुश नजर आए। ड्रेसिंग रूम के भीतर पूर्व कप्तान की झुंझलाहट साफतौर पर देखी जा सकती थी। कुर्सी पर हाथ मारकर वह अपनी भड़ास निकालते दिखे। इस दौरान कोच राहुल द्रविड़ और बैटिंग कोच विक्रम राठौर भी बार-बार टीवी पर इस विकेट का रीप्ले देख रहे थे।
असल में विराट कोहली का आउट होना, भारत को छठा झटका था। वह तेजी से अर्धशतक की ओर बढ़ रहे थे। धैर्यपूर्वक शानदार पारी खेल रहे थे। 84 गेंदों की अपनी पारी के दौरान आउट होने से पहले वह सिर्फ 5 मर्तबा ही बीट हुए या शरीर पर गेंद खाई। 50वें ओवर की तीसरी बॉल पर स्पिनर मैथ्यू कुहनेमैन को रोकने की कोशिश में गेंद पैड पर जा टकराई। जोरदाप अपील पर अंपायर नितिन मेनन ने उंगली उठा दी। कोहली ने रिव्यू लेने में बिलकुल देरी नहीं की क्योंकि उन्हें यकीन था कि बॉल पहले बैट पर लगी है।
रिप्ले में देखने पर साफतौर पर पता लग रहा था कि बॉल, पैड-बैट दोनों पर एकसाथ टकराई, लेकिन क्योंकि गेंद स्टंप्स पर लग रही थी और फील्ड अंपायर ने आउट दिया था ऐसे में थर्ड अंपायर के पास कोई सबूत नहीं था कि वह इसे पलटे, जिससे कोहली को निराश ही वापस लौटना पड़ा। आउट होने से पहले किंग कोहली ने 84 गेंदों का सामना करते हुए 4 चैके की मदद से 44 रन बनाए थे।