कोरोना के खिलाफ सीएम केजरीवाल का मेगा प्लान

-दिल्ली की आप सरकार ने मरीजों के लिए किया 30 हजार बेड का इंतजाम
-एलएनजेपी, जीबी पंत और राजीव गांधी अस्पतालों में होगा कोरोना का इलाज
-होटलों और धर्मशालाओं को किया जा रहा कोरोना के इलाज के लिए तैयार

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने कोरोना के इलाज के लिए मेगा प्लान बनाया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली कोरोना के 30 हजार मरीजों का इलाज करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल (एलएनजेपी), गोविंद वल्लभ पंत अस्पताल (जीबीपंत) और राजीव गांधी सुपर स्पेशियल अस्पताल को कोरोना वायरस के साथ लड़ाई के लिए तैयार कर लिया गया है।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा बढ़ रहा है। इसलिए पहले से किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयारी करना जरूरी है। ऐसे में दिल्ली सरकार ने 30 हजार मरीजों का इलाल करने के लिए करीब 30 हजार बेड्स की व्यवस्था कर ली है। तीन अस्पतालों में कुल 2450 बेड हैं। इनके अलावा अपोलो, गंगाराम और ऐसे निजी अस्पतालों ने भी अपने 500 बेड इलाज के लिए तैयार कर दिए हैं। इस तरह कुल 3 हजार बेड पर मरीजों का इलाज किया जा सकता है। लेकिन जरूरत कि अनुसार इन अस्पतालों को चरणबद्ध तरीके से कोरोना के इलाज के लिए उपयोग किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इनके अलावा सरकार के पास 1500 बेड का गुरू तेग बहादुर अस्पताल (जीटीबी हॉस्पिटल) है। जरूरत पड़ी तो उसे भी उपयोग में लिया जाएगा। इनके अलावा दिल्ली के 12 हजार होटल के कमरों और 10 हजार बैंकट व धर्मशालाओं व सामाजिक संगठनों की इमारतों को भी मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। यानी दिल्ली 30 हजार एक्टिव मरीजों का एक साथ इलाज करने के लिए तैयार है।
मुख्यमंत्री ने बताया कि जरूरत पड़ने पर अस्पतालों के बेड्स को कोरोना के गंभीर रूप से बीमार लोगों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। इनके अलावा होटल, बैंकट और धर्मशालाओं के बेड्स का अपेक्षाकृत कम गंभीर मरीजों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। होटल, बैंकट हॉल्स और धर्मशालाओं में मरीजों के इलाज के लिए सभी तरह की सुविधाओं का इंतजाम किया गया है। ताकि मरीजों के इलाज के समय कोई परेशानी नहीं हो।
30 हजार पर 400 वेंटिलेटर
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमें 30 हजार मरीजों के इलाज के लिए 400 वैंटिलेटर्स की जरूरत होगी। इसक इंतजाम किया जा रहा है। जांच किट्स के ऑर्डर दे दिए गए हैं। अगले सोमवार तक वह भी आ जाएंगी। केंद्र सरकार की ओर से भी हमें 27 हजार पीपी किट्स उपलब्ध कराए गए हैं। दिल्ली सरकार कोरोना की किसी भी स्थिति के लिए पूरी तरह से तैयार है।
टीम वर्क से हारेगा कोरोना
मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी सरकारें टीम वर्क कर रही हैं, हम सब मिलकर टीम की तरह काम कर रहे हैं। सारे देश के लागों को टीम की तरह काम करना होगा, सभी राज्य सरकारों को टीम की तरह काम करना हागा। हमें एक दूसरे से सीखकर काम करना है। तभी हमें कोरोना के खिलाफ जीत हासिल होगी। डॉक्टर व नर्सेस टीम के सबसे बड़े हिस्से हैं। उनके परिवारों का हमें खयाल करना है।
दिल्ली के सांसदों से करेंगे बात
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के साथ लड़ाई में सभी का सहयोग मिल रहा है। हमने बीजेपी के नेताओं के साथ बात की है। मिलकर लड़ने से ही हमें जीत हासिल होगी। कल हम दिल्ली के सभी सांसदों से बात करेंगें। हमें पूरी उम्मीद है कि कोरोना को हम सब मिलकर हरा पाएंगे।