थूक के बाद अब शौच से कोरोना फैलाने की साजिश!

-दिल्ली में सफाईकर्मी की शिकायत पर दो ‘मजहबी कोरोना बमों’ के खिलाफ एफआईआर
-यूपी के बागपत के खेकड़ा के क्वारंटाइन सेंटर से खिड़की तोड़कर भागा एक ‘कोरोना बम

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से निकले ‘मजहबी कोरोना बम’ वायरस को फैलाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं। अपनी बेहूदा हरकतों से इन तबलीगियों ने डाक्टर्स और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों की नाक में दम कर रखा है। जगह जगह थूककर अपनी मंशा को पहले ही दर्शा देने वाले जमातियों ने अब कोरोना वायरस को फैलाने का नया तरीका ईजाद किया है। अलग अलग क्वारंटाइन सेंटर्स में रह रहे यह तबलीगी अब शौच के द्वारा अपने काम को अंजाम देने की कोशिश में हैं।
ऐसे ही दो ‘मजहबी कोरोना बमों’ के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है। देश में कोरोना वायरस को फैलाने में अहम भूमिका निभाने वाले इन जमातियों के खिलाफ नरेला थाने में एफआईआर दर्ज की गई है। इन दोनों ने कुछ दूसरे मौलानाओं के साथ निजामुद्दीन के तबलीगी जमात में शिरकत की थी। फिलहाल इन्हें नरेला के एक क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है। दोनों के नाम मोहम्मद फहद और अदनान जहीर हैं। दोनों के खिलाफ क्वारंटाइन सेंटर में हंगामा मचाने और कमरे के बाहर शौच (टट्टी) करने का आरोप है। संबंधित सफाई कर्मचारी की शिकायत पर इन दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। इन्हें 31 मार्च को यहां शिफ्ट किया गया था।
दोनों के खिलाफ दर्ज की गई एफआईआर में लिखा गया है कि उस कमरे में रहने वाले दोनों लोग स्वास्थ्य विभाग और सरकार के निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं। दूसरे लोगों की जान जोखिम में डाल रहे हैं। क्वारंटाइन सेंटर के इंचार्ज का कहना है कि ये लोग कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए किए जा रहे उपायों को नजरअंदाज कर रहे हैं। इससे पहले भी दिल्ली में क्वारंटाइन में रखे गए जमात के लोगों द्वारा डॉक्टरों पर थूकने की बात सामने आई थी।
जमात के मरकज से निकले ‘मजहबी करोना बमों’ की अभद्रता का यह कोई पहला मामला नहीं है। जमात के लोग देश के कई हिस्सों में कोरोना संक्रमण के प्रसार के लिए जिम्मेदार माने जा रहे हैं। वहीं मेडिकल स्टाफ और पुलिस के साथ इन लोगों की बदसलूकी के कई मामले आए हैं। इससे पहले भी गाजियाबाद के एमजीएम अस्पताल में क्वारंटाइन में रखे गए 13 जमातियों पर महिला मेडिकल स्टाफ के साथ अश्लील हरकतें करने के आरोप लगे हैं। उनके खिलाफ रासुका के तहत मामले दर्ज किए गए हैं। यह लोग नर्स व अन्य महिला मेडिकल स्टाफ को देखकर अश्लील फब्तियां भी कस रहे थे। दूसरी ओर मध्य प्रदेश के इंदौर में भी जमातियों को संरक्षण देने वालों ने मेडिकल स्टाफ पर हमला कर दिया था।
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के बागपत जिले से एक कोरोना पीड़ित ‘मजहबी कोरोना बम’ के क्वारंटाइन सेंटर से भाग निकलने की चौंकाने वाली खबर आई है। जिले के खेकड़ा में बने क्वारंटाइन सेंटर में भर्ती कोरोनावायरस से संक्रमित नेपाली जमाती सोमवार देर रात भाग निकला। उसका नाम मुकीम बताया जा रहा है। पहले उसने खिड़की तोड़ी और फिर उसमें से चादर लटकाकर उसके सहारे नीचे उतरकर भाग गया। संक्रमित मरीज के भागने से डॉक्टर और प्रशासन दोनों परेशान हैं।
जांच में इस ‘मजहबी कोरोना बम’ को कोराना पॉजिटिव पाया गया था। वो दिल्ली से आयी 17 नेपालियों की जमात में शामिल था। जो कि रटौल गांव के एक मदरसे में दूसरे लोगों के छिपा हुआ था। पिछले चार दिनों से उसका बागपत जिले के खेकड़ा सीएचसी में इलाज चल रहा था। सोमवार की रात करीब 12 बजे वह आइसोलेशन वार्ड की खिड़की में अपने बेड की चादर लटकाकर भाग निकला। संक्रमित मरीज के भागने की सूचना से पुलिस व स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। पुलिस की टीम उसकी तलाश में जुटी हुई है।
निजामुद्दीन के मरकज में हुआ था शामिल
आइशोलेशन सेंटर से भागे इस जमाती की तलाश में सोशल मीडिया की भी मदद ली जा रही है। लोगों से इस कोरोना पॉजिटिव मरीज के फोटो शोसल मीडिया पर डालकर उसको पकड़वाने की अपील की जा रही है। मरीज का नाम मुकीम बताया जा रहा है हालाकि अभी तक उसका सही नाम और वह कहां से आया है, इसकी जानकारी डॉक्टर नहीं दे पा रहे हैं। पुलिस ने आसपास के थानों को भी अलर्ट कर दिया गया है। फिलहाल पुलिस मामले में मुकदमा दर्ज कर आरोपी की तलाश में जुट गई है।