हिंसा वाली हर जगह पर मौजूद था ‘आप का नेता’ आशु खान

-जामिया नगर और आस-पास के इलाकों में हिंसा फैलाने का मामला
-दो एफआईआर दर्ज, अदालत ने दो दिन के रिमांड पर कस्टडी में भेजा

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
जामिया नगर इलाके में दिसंबर में हुई हिंसक वारदातों के मामले में सनसनीखेज खुलासा हुआ है। बड़े स्तर पर हुई इस हिंसा में स्थानीय नेता आशु खान की भूमिका सामने आई है। क्षेत्र में जहां-जहां हिंसा हुई थी, वहां-वहां आशु खान मौजूद रहा था। पुलिस जांच के दौरान आशु खान के मोबाइल की लोकेशन से यह खुलासा हुआ है। पुलिस ने आशु खान के मोबाइल को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा है। बता दें कि आशु खान आम आदमी पार्टी का नेता है।
बता दें कि आशु खान ने सीएए के विरोध में शाहीन बाग में हिंसा के लिए भड़काने वाला भाषण दिया था। इसके बाद प्रदर्शनकारी शाहीन बाग से जामिया नगर व न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी (एनएफसी) में आ गए थे और इन इलाकों में जमकर हिंसक वारदातें हुई थीं। बता दें कि बीते 15 दिसंबर को जामिया नगर इलाके में िंहंसा की वारदातें हुई थीं। यहां जमकर बसों और दोपहिया वाहनों को आग के हवाले किया गया था। पत्थरबाजी की गई थी और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया था।
इस मामले में दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने शनिवार को आम आदमी पार्टी से जुड़े रहे आशु खान को गिरफ्तार किया था। कोर्ट ने उसे दो दिन के रिमांड पर भज दिया है। अपराध शाखा के अधिकारियों के अनुसार आशु खान को पहले दो बार पूछताछ के लिए बुलाया गया था। इसी दौरान उसका मोबाइल जब्त कर फोरेंसिक जांच के लिए भेजा गया था।
जांच के दौरान उसके मोबाइल की लोकेशन से पता लगा है कि 15 दिसंबर को आशु खान दोपहर 2ः15 बजे तक जामिया नगर इलाके में था। इसके बाद 2ः45 बजे वह एनएफसी इलाके में रहा था। इसके बाद वह शाहीन बाग चला गया था। शाहीनबाग में वह दोपहर 3ः15 बजे से शाम 5 बजे तक रहा था। यहां उसने भड़काऊ भाषण दिया था। इसके बाद हिंसक भीड़ जामिया नगर व एनएफसी इलाके में फैल गई थी। यहां से वह शाम 6ः30 बजे बटला हाउस इलाके में पहुंचा था।
गौरतलब है कि इस इलाके में तीन पुलिस बूथों में आग लगाई गई थी। ये बूथ कब्रिस्तान के पास, तिकोना पार्क के पास और अशोका पार्क के पास स्थित थे। पुलिस का मानना है कि आशु खान ने शाहीन बाग में भाषण देकर हिंसा भड़काई थी। इस मामले में आशु सहित कई नेताओं व जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी के कई छात्रों के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज की गई है।
दो एफआईआर में गिरफ्तारी
जामिया नगर हिंसा के बाद आशु खान सहित कई नेताओं व छात्रों के खिलाफ एनएफसी थाने में अलग-अलग नामजद एफआईआर दर्ज की गई थीं। इनमें आशु खान, कांग्रेस नेता आसिफ मोहम्मद खान और जामिया मिल्लिया के कई छात्र नामजद हैं। अपराध शाखा के आला अधिकारी के मुताबिक आशु खान को दोनों एफआईआर में गिरफ्तार किया गया है।