फिर बंद हुई प्राइवेट ट्रेनों की बुकिंग, नहीं मिल रहीं सवारी

-30 अप्रैल तक के लिए बंद की गई प्राईवेट ट्रेनों की बुकिंग
-दोनों प्राईवेट ट्रेनों के लिए नहीं मिल रही थीं सवारियां

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
कोरोना वायरस के बढ़ते आंकड़ों के बीच लॉकडाउन की समयसीमा बढ़ाई जा सकती है। लेकिन इससे भी बड़ी खबर रेलवे की ओर से आ रही है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने देश में चलने वाली दो प्राईवेट ट्रेन्स की बुकिंग को 30 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया है। अब इन ट्रेनों में एक मई 2020 से बुकिंग खोली गई है।
प्राइवेट रेलगाड़ियों का परिचालन करने वाली कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कारपोरेशन के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक आगामी 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच प्राइवेट ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया गया है। इसलिए इन ट्रेनों में बुकिंग फिर से बंद कर दी गई है। इस बारे में रेलवे को सूचना भेज दी गई है ताकि उन्हें भी आसानी रहे।
अधिकारी ने बताया कि जब 15 अप्रैल से ट्रेन में बुकिंग खोली गई थी तो रेलवे के लोकप्रिय ट्रेनों में तो बुकिंग खूब मिली। लेकिन प्राइवेट ट्रेन में बुकिंग बेहद कम मिली। यह देखा गया कि इस ट्रेन में एक दिन में डेढ़ सौ या दो सौ यात्रियों की बुकिंग मिल रही थी। केवल इतने यात्रियों को लेकर पूरी ट्रेन चलाना मुश्किल है। इसलिए इन ट्रेनों को अप्रैल के पूरे महीने के लिए रद्द कर दिया गया है। आने वाली एक मई से बुकिंग खुली है और जो लोग चाहें वह इनमें बुकिंग करा सकते हैं।
रेलवे अधिकारी ने बताया कि लोगों ने 15 से 30 अप्रैल 2020 के बीच यात्रा के लिए तेजस एक्सप्रेस में बुकिंग कराई है उन्हें उनका पूरा रिफंड दे दिया जाएगा। बता दें कि प्रधानमंत्री ने बीते 24 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की थी। इसके बाद रेलवे ने 14 अप्रैल की मध्य रात्रि तक के लिए 13 हजार 523 ट्रेनों की सेवाएं निलंबित कर दी थीं। इसी की वजह से प्राइवेट ट्रेनों का संचालन भी बंद हुआ था।
देश में दो प्राइवेट ट्रेन का संचालन
वर्तमान समय आईआरसीटीसी की ओर से तेजस एक्सप्रेस के नाम से देश के दो अति व्यस्त रूटों पर प्राइवेट ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। इनमें दिल्ली से लखनऊ और अहमदाबाद से मुंबई के रूट शामिल हैं। इसके साथ ही सरकारी एविएशन कंपनी एयर इंडिया ने बीते शुक्रवार को ही घोषणा कर दी थी कि उसने 30 अप्रैल 2020 तक के लिए तमाम घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय मार्गों पर बुकिंग बंद कर दी है।