1 जनवरी से सील होगा कैमिकल व्यापार

31 से बंद होगा तिलक बाजार का कैमिकल कारोबार

टीम एटूजैड/नई दिल्ली
राजधानी के तिलक बाजार में चल रहा कैमिकल कारोबार अब बंद हो जाएगा। यहां के कारोबारी रसायनों का व्यापार अब केवल 31 दिसंबर 2018 तक ही कर सकते हैं। इसी दौरान व्यापारियों को अपना कैमिकल कारोबार यहां से बंद करना है। 31 दिसंबर के बाद यदि पुरानी दिल्ली के तिलक बाजार, खारी बावली, नया बाजार और आस पास के दूसरे इलाकों में कैमिकल का व्यापार होता पाया गया तो उस दुकान को सील कर दिया जाएगा। हाई कोर्ट में यह मामला पिछले लंबे समय से चला आ रहा था। हाई कोर्ट ने अब उत्तरी दिल्ली नगर निगम को आदेश दिया है कि यहां कैमिकल का कारोबार नहीं हो सकता। इसलिए इसे तुरंत बंद कराया जाए और व्यापारियों को नई जगह पर दिए गए स्थान पर व्यापार करने भेजा जाए।

हाई कोर्ट के आदेश के बाद निगम ने जारी किया आदेश
हाई कोर्ट के आदेश के बाद उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने एक आदेश जारी कर व्यापारियों को कहा है कि वह पुरानी दिल्ली के इन बाजारों से अपना कारोबार 31 दिसंबर 2018 तक समेट लें। यदि 1 जनवरी 2019 से इन इलाकों में कैमिकल का व्यापार होता पाया गया तो उन दुकानों को सील कर दिया जाएगा। आश्चर्य की बात है कि इस आदेश में कैमिकल के थोक व्यापार को समेटने के लिए महज तीन दिन का समय दिया गया है।

दोराहे पर कैमिकल कारोबारी
हाई कोर्ट और उत्तरी दिल्ली नगर निगम के आदेश के बाद कैमिकल व्यापारी दोराहे पर आ गए हैं। नई जगह पर दिए गए स्थान पर अब तक दिल्ली सरकार की एजेंसियां अब तक जरूरी सुविधाएं मुहैया नहीं करा पाई हैं। यहां तक कि डीडीए सहित दूसरी संबंधित एजेंसियों ने इमारतों के नक्शों तक को मंजूरी नहीं दी है। ऐसे में कैमिकल व्यापरी बेरोजगारी के कगार पर आ गए हैं।