राजधानी में पॉलिथीन बैग के खिलाफ अभियान

-दक्षिणी दिल्ली में करीब 3800 किलो पोलीथीन की थैलियां पिछले 10 दिन में ज़ब्त
-लोगों से पोलीथीन बैग के स्थान पर पटसन और कपड़े के थैलों को इस्तेमाल का आग्रह

टीम एटूजेड/नई दिल्ली
राजधानी में पॉलिथीन बैग और सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान तेज हो गया है। राजधानी के तीनों नगर निगमों ने पॉलिथीन के खिलाफ छापे मारने से लेकर जागरूक करने का अभियान शुरू कर दिया है। पिछले 10 दिन में पोलीथीन की थैलियों का इस्तेमाल रोकने के लिए व्यापारियों, स्टोकिस्ट और दुकानदारों से पोलीथीन के बैग ज़ब्त करने के अपने प्रयास तेज़ कर दिए हैं। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने अकेले सभी 4 जोन में पिछले 10 दिन में लगभग 3800 किलोग्राम पोलीथीन की थैलियां ज़ब्त की हैं। लगभग 350 चालान किए गए और इनके लिए 8,10,000 रुपए का जुर्माना लगाया गया। क्योंकि संबंधित व्यक्तियों के स्थान पर पोलीथीन बैग पाए गए थे। कुल 590 संपत्तियों का निरीक्षण किया गया ताकि वहां रखे गए पोलीथीन बैग की मात्रा का पता लगाकर कार्रवाई की जा सके।
दक्षिणी ज़ोन में 159 संपत्तियों का निरीक्षण किया गया, एक को सील किया गया, 2071 किलोग्राम पोलीथीन बैग ज़ब्त किए गए और 124 चालान किए गए। पोलीथीन बैग पाए जाने पर 6,65,000 रुपए का जुर्माना लगाया गया। इसके अलावा 1590 किलोग्राम की पोलीथीन की थैलियों के निपटान के लिए 31 अगस्त 2019 को वेस्ट टू एनर्जी प्लांट ओखला में भेजा गया।
मध्य ज़ोन में 189 संपत्तियों का निरीक्षण किया गया, एक को सील किया गया, 12 मामलों में चेतावनी की गई। यहां 1000 किलोग्राम पोलीथीन बैग ज़ब्त किए व 49 चालान किए गए। पोलीथीन बैग पाए जाने पर 2,45,000 रुपए का जुर्माना लगाया गया।
नज़फगढ़ ज़ोन में 242 संपत्तियों का निरीक्षण किया गया और 440 किलोग्राम पोलीथीन बैग ज़ब्त किए। यहां 166 चालान किए गए और पोलीथीन बैग पाए जाने पर मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत ने जुर्माना लगाया। पश्चिमी ज़ोन में 210 किलोग्राम पोलीथीन बैग ज़ब्त किए व 8 चालान किए गए। पोलीथीन बैग पाए जाने पर 10,000 रुपए का जुर्माना लगाया गया।
लोगों में पोलीथीन बैग का इस्तेमाल नहीं करने के बारे में जागरुकता विकसित करने और इससे होने वाले नुकसान की जानकारी देने के लिए विभिन्न बाज़ारों, साप्ताहिक बाज़ारों और तहबाज़ारी मार्किट में प्रचार सामग्री वितरित की गई। नागरिकों से आग्रह किया गया है कि वे पोलीथीन की थैलियों का इस्तेमाल न करें और खरीदारी तथा अन्य अवसरों पर विकल्प के रूप में कागज़, पटसन और कपड़ों के बैग इस्तेमाल करें। लंबे समय तक चलने वाले सुंदर और साधारण थैले पटसन और कपड़े बनाने की हमारी समृद्ध परंपरा रही है। यह समय की मांग है कि हम पोलीथीन के बजाए अन्य प्रदूषण रहित चीज़ों से बने थैले का इस्तेमाल करें। यही पर्यावरण को पोषित करने और इसे अगली पीढ़ियों के लिए सुरक्षित रखने के लिए उचित है।