लॉकडाउन में जोरों पर शराब और ड्रग्स की कालाबाजारी

-रोजाना लाखों कमा रहा शराब और ड्रग्स माफिया
-एनसीआर इलाके में पांच दिन में 15 गिरफ्तार
-धड़ल्ले से हो रही अवैध शराब की होम डिलीवरी
-दवाइयों के नाम पर हो रही ड्रग्स की सप्लाई

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
भारत एक ओर कोरोना के कहर का सामना कर रहा है। लॉकडाउन के चलते करोड़ों लोग अपने घरों में बंद होकर रह गए हैं। दूसरी ओर अवैध शराब और ड्रग्स माफिया रोजाना लाखों की कमाई कर रहा है। दिल्ली के आसपास के एनसीआर इलाके में अवैध शराब और नशीली दवाओं की धड़ल्ले से होम डिलीवरी की जा रही है। एनसीआर के जिलों की पुलिस ने पिछले पांच दिनों में ऐसे 15 लोगों को गिरफ्तार किया है, जो अवैध शराब और ड्रग्स की होम डिलीवरी कर रहे थे।
अवैध शराब और ड्रग्स की तस्करी के सबसे ज्यादा मामले गाजियाबाद जिला में सामने आए हैं। नोएडा, गुरूग्राम और फरीदाबाद इलाकों में इस तरह के कई मामले सामने आए हैं। माफिया का नेटवर्क गाजियाबाद के इंदिरापुरम, नेहरु नगर और कविनगर जैसे शहरी इलाकों से लेकर मुरादनगर व लोनी-देहात तक में फैला हुआ है। पकड़े गए लोगों के पास से भारी मात्रा में शराब व नशीली गोलियां बरामद की गई हैं।
लॉक डाउन के साथ दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में शराब के सभी ठेके बंद कर दिए गए हैं। गुटखा व पान मसाले की बिक्री पर भी रोक लगाई गई है। ऐसे में तस्करों के कई गिरोह लोगों को नशीली वस्तुएं घर बैठे पहुंचाने के काम में सक्रिय हो गए हैं। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक तस्करों को जानकारी है कि पूरी मशीनरी लॉक डाउन को लागू करने और लोगों को जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति में जुटी हुई है।
लॉकडाउन शुरू होते ही पुलिस को अपने-अपने इलाकों से इस तरह के इनपुट मिलने लगे थे। अकेले गाजियाबाद में ही मुखबिरों की सूचना पर पुलिस ने पांच स्थानों पर छापा मार कुल 15 लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों ने स्वीकार किया है कि उन्हें फोन पर शराब और ड्रग्स की डिमांड मिल रही थी। इसके बाद वह लोगों के घर तक इन्हें पहुंचा रहे थे।
एक हजार बोतल औ पव्वे बरामद
अकेले गाजियाबाद पुलिस ने अलग अलग स्थानों पर पांच दिन में हुई कार्रवाई के दौरान शराब तस्करी के आरोप में 15 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके पास से अब तक कुल एक हजार 50 पव्वे और बोतल बरामद किए हैं। इसमें करीब 450 बोतल अंग्रेजी शराब है। शेष देशी शराब के पव्वे हैं। यह पूरी खेप अलग अलग इलाकों में घर घर आपूर्ति के लिए ले जाए जा रहे थे।
दवाई के नाम पर ड्रग्स की सप्लाई
लॉकडाउन के दौरान दवाईयों की आपूर्ति पर कोई रोकटोक नहीं है। इस छूट का लाभ ड्रग्स के सौदागर उठा रहे हैं। बीते पांच दिनों में पुलिस ने नशीली गोलियों (ड्रग्स) की 1,500 टेबलेट बरामद करने के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया है। यह सभी गोलियां अल्प्राजोलम की हैं। इन गालियों को आमतौर पर अवसाद के रोगियों को दिया जाता है। इन गोलियों की बिक्री डॉक्टर के पर्चे के बिना नहीं की जा सकती है। कई दूसरे इलाकों से दवाई के नाम पर ड्रग्स की सप्लाई लगातार जारी है।
तेज होगी कार्रवाईः पुलिस
गाजियाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने एटूजैड न्यूज को बताया कि पुलिस लॉकडाउन की व्यवस्था के साथ-साथ शराब व नशीली ड्रग्स के तस्करों पर नजर रख रही है। बीते पांच दिनों में अब तक 15 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। भविष्य में तस्करों के खिलाफ कार्रवाई को और तेज किया जाएगा।