बीजेपी के सितारे… जान लगाकर हारे

-बाहरी उम्मीदवारों पर भारी पड़ी कार्यकर्ताओं की नाराजगी
-पहलवान योगेश्वर दत्त और बबीता फोगाट की करारी हार
-हाॅकी खिलाड़ी संदीप सिंह के सिर बंधा जीत का सेहरा

हीरेन्द्र सिंह राठौड़/नई दिल्ली

हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने इस बार 75 सीट से ज्यादा जीतने का लक्ष्य रखा था। इसके लिए पार्टी के नेताओं ने थोक के भाव में बाहर के लोगों को बीजेपी की सदस्यता दिलाई थी। इसके बाद पार्टी ने उन्हें चुनाव मैदान में भी उतारा था। लेकिन बीजेपी को इस मोर्चे पर इस बार मुंह की खानी पड़ी। बाहरी उम्मीदवारों के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं की नाराजगी भारी पड़ी और बीजेपी सरकार बनाने के जरूरी आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाई।
बीजेपी ने इस बार बड़े नामों के सहारे हरियाणा का सियासी दंगल जीतने का फाॅर्मूला अपनाया था। खेल जगत के तीन लोगों को चुनावी मैदान में उतारा गया था। इनमें पहलवान योगेश्वर दत्त, बबीता फोगाट और संदीप सिंह के नाम शामिल हैं। लेकिन मतदाताओं ने बीजेपी के पैराशूट से उतरे उम्मीदवारों को नकार दिया।
बरोद सीट पर योगेश्वर दत्त की हारः
बीजेपी ने बरोद विधानसभा सीट से ओलंपिक मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त को चुनाव में उतारा था। लेकिन पहलवानी के दंगल में बड़ों-बड़ों को चित करने वाले योगेश्वर दत्त राजनीति के दंगल में हार गए। योगेश्वर दत्त सोनीपत के गोहाना तहसील के भैंसवाल कलां गांव के रहने वाले हैं। बरोद विधानसभा सीट परं पिछले दो चुनावों में लगातार कांग्रेस ने जीत हासिल की थी।
विधानसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी में शामिल होने वाले योगेश्वर दत्त को बीजेपी कार्यकर्ताओं की नाराजगी और मतदाताओं की बेरूखी ने तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया। कांग्रेस के श्रीकृष्ण हुड्डा को कुल 50530 वोट मिले। दूसरे स्थान पर रहे इंडियन नेशनल लोक दल के कपूर सिंह नरवाल को 45347 वोट हासिल हुए। वहीं योगेश्वर दत्त को महज 16729 वोट ही मिल पाए। योगेश्वर दत्त को 2014 के कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल मिला था। साल 2013 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। योगेश्वर दत्त चुनाव से पहले डीएसपी के पद से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए थे।
दादरी सीट से बबीता फोगाट हारींः
साल 2014 और 2018 के काॅमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल करने वाली बबीता फोगाट को बीजेपी ने हरियाणा की दादरी सीट से सियासी मैदान में उतारा था। लेकिन मतदाताओं और भाजपा कार्यकर्ताओं को यहां भी बाहरी उम्मीदवार रास नहीं आया। दादरी सीट पर भी भाजपा की बबीता फोगाट तीसरे स्थान पर रहीं। खास बात यह रही कि उन्हें निर्दलीय उम्मीदवार सोमवीर ने हराया। सोमवीर को 43 हजार 849 वोट मिले। जबकि दूसरे स्थान पर रहे सतपाल सांगवान को 29 हजार 577 वोट हासिल हुए। तीसरे स्थान पर रहीं बीजेपी की बबीता फोगाट को महज 24 हजार 786 वोट ही मिल पाए।
संदीप सिंह ने पेहोवा से हासिल की जीतः
बीजेपी ने कुरूक्षेत्र के पिहोवा विधानसभा सीट से हाॅकी खिलाड़ी और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह को चुनावी मैदान में उतारा था। उन्होंने कांग्रेस के मनदीप सिंह चिट्टा को 5314 वोट से शिक्स्त दी। संदीप सिंह को 42 हजार 613 वोट मिले, जबकि कांग्रेस के मंदीप सिंह चिट्टा को 37 हजार 299 वोट हासिल हुए।
बीजेपी के बागियों ने डुबोई लुटियाः
हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी के बागियों ने भी पार्टी की लुटिया डुबोने में कोई कमी नहीं रखी। खास बात यह रही कि बीजेपी के कई बागियों ने इस चुनाव में जीत हासिल भी की है। पार्टी नेताओं की मनमानी की वजह से यह नेता बागी होकर चुनाव मैदान में उतरे थे। टिकट नहीं मिलने पर बीजेपी के बागी बलराज कुंडू ने चुनाव लड़ने की घोषणा की थी। बलराज कुंडू रोहतक जिला परिषद के अध्यक्ष थे और उन्होंने बीजेपी से टिकट मिलने की उम्मीद में जिला परिषद अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया था। लेकिन बीजेपी नेताओं ने उनके साथ धोखा किया और उनकी जगह शमशेर सिंह खारखारा को टिकट दे दिया। शमशेर इससे पहले कांग्रेस के आनंद सिंह डांगी के सामने दो बार इसी सीट से चुनाव हार चुके थे।
नयन पाल रावत पृथाला से टिकट मांग रहे थे। लेकिन बीजेपी ने उन्हें भी नजरंदाज कर दूसरे व्यक्ति को चुनाव मैदान में उतार दिया। इससे खफा नयन पाल बीजेपी से बगावत कर, निर्दलीय चुनाव मैदान में उतर गए और जीत हासिल की। पृथाला विधानसभा क्षेत्र में नयन पाल रावत जाना माना नाम है। अपनी ही पार्टी बीजेपी की ओर से टिकट नहीं दिए जाने पर उन्होेंने पार्टी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। टिकट नहीं दिए जाने की वजह से पुंडरी विधानसभा क्षेत्र से रणधीर सिंह और सिरसा विधानसभा सीट से गोकुल सेतिया ने भी बीजेपी के साथ बगावत कर दी और चुनाव मैदान में निर्दलीय ही उतर गए। इसके चलते बीजेपी उम्मीदवार इन सीटों पर हार गए और बीजेपी के बागी जीत गए
जानें कहां से हारे बीजेपी के सितारेः
बबीता फोगाट- दादरी सीट से
योगेश्वर दत्त- पिहोवा सीट से
सोनाली फोगाट- आदमपुर सीट से
कैप्टन अभिमन्यु- नारनौद सीट से
सुभाष बराला- टोहाना सीट से
प्रेम लता- उचाना कलां सीट से
नौक्षम चैधरी- पुन्हाना सीट से
पवन बेनीवाल- ऐलनाबाद सीट से