बीजेपी करती रही खरमास का विचार… आप ने उतार दिए उम्मीदवार

-आम आदमी पार्टी ने जारी की 70 उम्मीदवारों की सूची
-विधानसभा चुनाव में पहली बार… उतारे 19 नए उम्मीदवार
-लोकसभा उम्मीदवार पांडे, आतिशी और चड्ढा को टिकट

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
आम आदमी पार्टी (आप) ने राजधानी के सियासी मैदान में भारतीय जनता (बीजेपी) पार्टी को एक बार फिर पटखनी दी है। बीजेपी खरमास यानी कि मलमास का विचार करती रह गई और आप ने दिल्ली की सभी 70 सीटों पर एक ही झटके में अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। मंगलवार की सांय आम आदमी पार्टी की ओर से अपने उम्मीदवारों की घोषणा की गई। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री और आप मुखिया अरविंद केजरीवाल के घर पर हुई बैठक के बाद पार्टी ने अपने प्रत्‍याशियों की लिस्‍ट जारी कर दी। आम आदमी पार्टी ने अपने 46 विधायकों पर फिर से भरोसा जताते हुए टिकट दिया गया है। इस बार फिर से आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने नई दिल्‍ली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने का फैसला किया है। वहीं उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया अपनी परंपरागत सीट पटपड़गंज से चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि एक सवाल के जवाब में प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने मंगलवार को कहा कि जैसे ही खरमास समाप्त होगा, पार्टी की ओर से उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जाएगी।
आम आदमी पार्टी ने अपने 16 मौजूदा विधायकों के टिकट काटकर नए लोगों को चुनावी मैदान में उतारा है। जबकि आप ने बिजवासन से अपने विधायक कर्नल देवेंद्र सहरावत, गांधी नगर से अनिल बाजपेयी और करावल नगर सीट से कपिल मिश्रा को पहले ही पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया था। इस तरह आम आदमी पार्टी के टिकट पर कुल 19 नए उम्मीदवार इस विधानसभा चुनाव में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। खास बात है कि 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ चुके दिलीप पांडे (उत्तर पूर्वी दिल्ली), आतीश (पूर्वी दिल्ली) और राघव चड्ढा (दक्षिणी दिल्ली) को इस बार विधानसभा चुनाव के लिए टिकट दिया गया है।
आप ने राघव चड्ढा को राजेंद्र नगर, आतिशी को कालकाजी और दिलीप पांडे को तिमारपुर से टिकट दिया गया है। इसे आम आदमी पार्टी का नया प्रयोग ही कहा जाएगा कि राघव चड्ढा और आतिशी को अपनी-अपनी लोकसभा सीट से बाहर जाकर विधानसभा चुनाव का टिकट दिया गया है। हालांकि राघव चड्ढा राजेंद्र नगर इलाके में ही रहते हैं। इसके अलावा जिन 15 मौजूदा विधायकों के टिकट काटे गए हैं उनके विरोध का सामना पार्टी प्रत्याशियों को करना पड़ सकता है। आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की 12 आरक्षित सीटों में से पांच बवाना, सुल्तानपुर माजरा, त्रिलोकपुरी, पटेल नगर और गोकलपुर से अपने उम्मीदवारों को बदल दिया है।
16 मौजूदा विधायकों की जगह नए उम्मीदवार
1. तिमारपुर से मौजूदा विधायक पंकज पुष्कर का टिकट काटकर दिलीप पांडे को उम्मीदवार बनाया गया है। 2. बवाना से मौजूदा विधायक रामचंद्र का टिकट काटकर जय भगवान उपकार को उम्मीदवार बनाया गया है। 3. सुल्तानपुर माजरा से मौजूदा विधायक संदीप कुमार का टिकट काटकर मुकेश कुमार अहलाव को अपना प्रत्याशी बनाया है। 4. मुंडका से सुखबीर दलाल का टिकट काटकर धर्मपाल लाकड़ा को उम्मीदवार बनाया गया है। 5. पटेल नगर से हजारीलाल चौहान का टिकट काटकर राजकुमार आनंद को उम्मीदवार बनाया गया है। 6. हरी नगर से जगदीप सिंह का टिकट काटकर राजकुमारी ढिल्लो को उम्मीदवार बनाया गया है। 7. द्वारका से आदर्श शास्त्री का टिकट काटकर विनय मिश्रा को टिकट दिया गया है। 8. दिल्ली कैंट से कमांडो सुरेंद्र का टिकट काटकर वीरेंद्र सिंह कादियान को टिकट दिया गया है। 9. राजेंद्र नगर से विजेंद्र का टिकट काटकर राघव चड्ढा को उम्मीदवार बनाया गया। 10. कालकाजी से अवतार सिंह का टिकट काटकर आतिशी को उम्मीदवार बनाया गया है। 11. बदरपुर से नारायण दत्त शर्मा का टिकट काटकर राम सिंह नेताजी को टिकट दिया गया है। 12. त्रिलोकपुरी से राजू धिंगान का टिकट काटकर रोहित कुमार मैहरोलिया को टिकट दिया गया है। 13. कोंडली से मनोज कुमार की जगह कुलदीप कुमार को टिकट दिया गया है। 14. सीलमपुर से हाजी इशराक का टिकट काटकर अब्दुल रहमान को उम्मीदवार बनाया गया है। 15. गोकुलपुर से चौधरी फतेह सिंह का टिकट काटकर चौधरी सुरेंद्र कुमार को उम्मीदवार बनाया गया है। 16. मटिया महल से आसिम अहमद खान की जगह शोएब इकबाल को चुनावी मैदान में उतारा गया है।
इन्हें मिला आम आदमी पार्टी का टिकटः
नरेला – शरद चौहान
बुराड़ी – संजीव झा
तिमारपुर – दिलीप पांडेय
आदर्शनगर – पवन शर्मा
बादली – अजेश यादव
रिठाला – महेंद्र गोयल
बवाना – जय भगवान उपकार
मुंडका – धर्मपाल लाकड़ा
किरारी – रितुराज झा
सुल्‍तानपुर माजरा – मुकेश कुमार अहलावत
नांगलोई जाट – रघुविंद्र शौकीन
मंगोल पुरी – राखी बिड़ला
रोहिणी- राजेश नामा बंशीवाला
शालीमार बाग- बंदना कुमारी
शकूर बस्‍ती -सत्‍येंद्र जैन
त्रिनगर – जितेंद्र तोमर
वजीरपुर- राजेश गुप्‍ता
मॉडल टाउन- अखिलेशपति त्रिपाठी
सदर बाजार – सोम दत्‍त
चांदनी चौक- प्रहलाद सिंह साहनी
मटिया महल- शोएब इकबाल
बल्‍लीमारान – इमरान हुसैन
करोल बाग- विशेष रवि
पटेल नगर – राजकुमार आनंद
मोती नगर- शिवचरण गोयल
मादीपुर- गिरीश सोनी
राजौरी गार्डेन -धनवंती चंदेला
हरि नगर- राजकुमारी ढिल्‍लन
तिलक नगर-जरनैल सिंह
जनकपुरी- राजेश रिषी
विकासपुरी- महिंदर यादव
उत्तम नगर -नरेश बाल्यान
द्वारका- विनय कुमार मिश्रा
मटियाला- गुलाब सिंह यादव
नजफगढ़ – कैलाश गहलोत
बिजवासन -बीएस जून
पालम- भावना गौर
दिल्ली कैंट -विजेंद्र सिंह कादियान
राजेंद्र नगर- राघव चढ्डा
नई दिल्ली- अरविंद केजरीवाल
जंगपुरा- प्रवीण कुमार
कस्तूरबा नगर- मदन लाल
मालवीय नगर -सोमनाथ भारती
आरके पुरम- प्रमिला टोकस
मेहरौली- नरेश यादव
छतरपुर- करतार सिंह तंवर
कोंडली – कुलदीप कुमार (मोनू)
देवली- प्रकाश जरवाल
अंबेडकर नगर – अजय दत्त
संगम विहार – दिनेश मोहनिया
ग्रेटर कैलाश- सौरभ भारद्वाज
कालकाजी- आतिशी
तुगलकाबाद- सहीराम पहलवान
बादलपुर – राम सिंह नेताजी
ओखला- अमानतुल्ला खान
त्रिलोकपुरी- रोहित कुमार मेहरौलिया
पटपड़गंज- मनीष सिसौदिया
लक्ष्मी नगर – नितिन त्यागी
विश्वास नगर- दीपक सिंगला
कृष्णा नगर- एसके बग्गा
गांधी नगर- नवीन चौधरी (दीपू)
शाहदरा- रामनिवास गोयल
सीमापुरी- राजेंद्र पाल गौतम
रोहतास नगर- सरिता सिंह
सीलमपुर- अब्‍दुल रहमान
घोंडा- श्रीदत्त शर्मा
बाबरपुर- गोपाल राय
गोकलपुर- चौधरी सुरेंद्र कुमार
मुस्‍तफाबाद- हाजी युनूस
करावल नगर- दुर्गेश पाठक