बीजेपी कर रही फ्रैश चेहरों पर विचार!

-बीजेपी आलाकमान का विधानसभा चुनाव में नए चेहरे उतारने पर जोर
-केवल मजबूत स्थिति वाले पुराने चेहरों पर ही बीजेपी खेलेगी दांव

हीरेन्द्र सिंह राठौड़/ नई दिल्ली/ 16.01.2020
दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए गुरूवार को यानी 16 जनवरी को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के संसदीय दल की बैठक हो रही है। माना जा रहा है कि इसी दिन देर शाम तक बीजेपी के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी जाएगी। पार्टी के सूत्र बताते हैं कि करीब 40 नाम पहले ही तय किए जा चुके हैं। इनके अलावा कुछ और नाम तय होने के साथ ही सूची जारी कर दी जाएगी। बताया जा रहा है कि बीजेपी आलाकमान ने पार्टी नेताओं से कह दिया है कि इस बार कई बार किस्मत आजमा चुके लोगों के बजाय ज्यादा से ज्यादा फ्रैश चेहरों पर विचार किया जाएगा। लगातार हारने वालों के नामों पर विचार नहीं किया जाएगा। पार्टी ने उम्मीदवारी के लिए जीत को पैमाना बनाया है और इसमें यदि कुछ पुराने चेहरे फिट बैठते हैं तो उन्हें भी मौका दिया जाएगा।
आम आदमी पार्टी ने अपने 16 मौजूदा विधायकों के टिकट काटे हैं, जबकि चार विधायक पहले ही पार्टी छोड़ चुके हैं ऐसे में इन सभी 20 सीटों पर मिले मौके को भुनाने के लिए भाजपा कोशिश कर सकती है। बता दें कि बीजेपी की रोहिणी सीट भी आम आदमी पार्टी के जाल में फंसती जा रही है। जबकि नई दिल्ली सीट से आप मुखिया अरविंद केजरीवाल के सामने लड़ने के लिए पार्टी को कोई नया चेहरा नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में पार्टी नेतृत्व भारी माथापच्ची करनी पड़ रही है।
पार्टी नेतृत्व ने दिल्ली बीजेपी की ओर से भेजी गई उम्मीदवारों की सूची पर ज्यादा भरोसा नहीं जताया है। सूत्रों का कहना है कि प्रदेश से भेजी गई सूची और पार्टी नेतृत्व की ओर से कराए गए सर्वे के नतीजों के आधार पर उम्मीदवारों के नाम तय किए जा रहे हैं। बीते तीन दिनों से एक सर्वे एजेंसी के लोग दोनों ओर से मिले आंकड़ों के आधार पर सूची को अंतिम रूप देने में लगे हैं। गुरूवार की बैठक में इसी सूची में शामिल नामों पर विचार किया जाना है।
नई दिल्ली सीट पर मिश्रा या शाजिया!
नई दिल्ली विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के सामने बीजेपी अब तक उम्मीदवार की तलाश पूरी नहीं कर पाई है। सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी के नाम की चर्चा शुरू हुई लेकिन उन्होंने खुद ही स्पष्ट कर दिया कि उनसे अभी तक किसी ने संपर्क ही नहीं किया। दूसरी ओर पार्टी का एक धड़ा आम आदमी पार्टी से बीजेपी में आए कपिल मिश्रा या शाजिया इल्मी को केजरीवाल के सामने चुनाव लड़ाने पर विचार कर रहा है। पार्टी का मानना है कि अरविंद केजरीवाल के सामने लड़ाने के लिए यह दोनों ही चेहरे ज्यादा फिट बैठते हैं। कारण है कि यह दोनों आम आदमी पार्टी में रहे हैं और केजरीवाल की कमजोरियों के बारे में यह दोनों ज्यादा अच्छी तरह से जानते हैं। सूत्रों का कहना है कि यह दोनों नेता अपने लिए सुरक्षित सीटों की मांग कर रहे हैं। यदि ऐसे नेताओं को सुरक्षित सीट ही देनी हैं तो बीजेपी को इन्हें ढोने की क्या जरूरत है।