ट्रकों भरकर लोगों को ले जा रहे थे बिहार, धरे गए

-लॉकडाउन के दौरान पुलिस-प्रशासन को गच्चा देने की कोशिश
-2 हजार रूपये प्रति व्यक्ति तय किया था ट्रक वालों ने किराया

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
कोरोना वायरस के दौरान लॉकडाउन को सफल बनाने के लिए जुटे शासन और प्रशासन को एक तबका गच्चा देने की कोशिश में है। लोग लॉकडाउन के नाम पर पैसा कमाने का कोई मौका नहीं चूकना चाहते। बिहार के मजदूरों को ट्रकों में ठूंसकर लेजाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। लेकिन पुलिस-प्रशासन की मुस्तैदी के चलते यह लोग अपने काम को अंजाम देने में सफल नहीं हो सके।
लॉकडाउन के दौरान केवल जरूरी सेवाओं के लिए ट्रकों को मूवमेंट की अनुमति है। लेकिन कुछ लोगों ने इन ट्रकों के जरिए लोगों को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने का खेल शुरू कर दिया है। मुंबई के बाद अब दिल्ली में भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं। नेताजी सुभाष प्लेस पुलिस ने दो ट्रकों में ठूंसकर बिहार लेजाए जा रहे 60 मजदूरों को पकड़ा है। पुलिस ने दोनों ट्रक चालकों को गिरफ्तार कर वाहन जब्त कर लिया है। शकूरपुर के पास स्थित रिंग रोड पर रविवार की रात को पुलिस बैरिकेड लगाकर जांच कर रही थी।
रात करीब एक बजे पुलिस ने एक ट्रक को रोका था। ट्रक के पिछले हिस्से को विशेष तरह से ढका गया था। जब ट्रक की तिरपाल हटाई गई तो उसमें 32 मजदूर अपने सामान के साथ बैठे हुए मिले। ये लोग लारेंस रोड इंडस्ट्रियल एरिया में काम करते थे और लॉकडाउन के बाद ट्रक से बिहार जा रहे थे।
प्रति व्यक्ति् 2 हजार रूपये किराया
पकड़े गए ट्रक चालकों ने बताया कि मजदूरों से प्रति व्यक्ति दो हजार रुपये किरया तय किया गया था। फिलहाल पुलिस ने सभी मजदूरों को उनके दिल्ली के स्थानीय पते पर छोड़ दिया है और चालक को गिरफ्तार कर लिया है। इसके एक घंटे बाद पुलिस ने एक और ट्रक को पकड़ा, जिसपर 28 लोग सवार थे। यह लोग कीर्ति नगर व नांगलोई इलाकों में मजदूरी करते थे और बिहार जाना चाहते थे।
तिरपाल हटाया तो ठूंसे मिले 30 लोग
दूसरी ओर यूपी गेट पर सोमवार की सुबह 10 बजे पुलिस ने एक ट्रक को पूछताछ के लिए रोका था। पुलिस ने जब ट्रक का तिरपाल हटाया तो अंदर 30 लोग छिपकर बैठे मिले। पूछताछ के दौरान उन्होंने बताया कि सभी बल्लभगढ़ में दिहाड़ी मजदूरी करते हैं। यह लोग अपने घर के लिए निकल रहे थे, लेकिन पता चला कि अब पैदल भी नहीं जाने दिया जा रहा है। ऐसे में वह सभी लोग ट्रक के अंदर छिपकर लखनऊ जा रहे थे। पुलिस उनको उसी ट्रक से वापस बल्लभगढ़ भेज दिया।
भीड़भाड़ वाले इलाकों में अर्धसैनिक बलों की तैनाती
पिछले दिनों आनंद विहार इलाके में इकट्ठा हुई हजारों की भीड़ छंटने के बाद अब दिल्ली में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। आनंद विहार कॉलोनी से योजना विहार होते हुए आनंद विहार बस अड्डे की ओर जाने वाली सड़क पर पुलिस बैरिकेड लगाए हुए हैं। यहां पुलिस के साथ सीआरपीएफ की तैनाती की गई है। वेवजह आए लोगों को गिरफ्तार कर उनकी गाड़ियां जब्त की जा रही हैं।