सीबीएसई छात्रों को बड़ी राहत… परीक्षा में ले जा सकेंगे कैलकुलेटर

-28 जनवरी तक आवेदन करने वालों को ही मिलेगा सुविधा का लाभ

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी राहत दी है। बोर्ड ने नोटिस जारी कर कहा है कि विद्यार्थी कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कैलकुलेटर लेकर जा सकते हैं। सीबीएसई ने इसी साल से ये सुविधा देनी शुरू की है। यह सुविधा केवल उन्हीं छात्रों के लिए है जो विशेष श्रेणी ‘चिल्ड्रन विद स्पेशल नीड्स’ (सीडब्लूएसएन) के तहत पहले से पंजीकृत हैं।
सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक सन्यम भारद्वाज की ओर से सभी स्कूलों को एक पत्र भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2020 में बोर्ड ने उन छात्रों को बेसिक कैलकुलेटर ले जाने की अनुमति देने का फैसला किया है, जो विशेष रूप से सक्षम बच्चों की श्रेणी में आते हैं। बोर्ड द्वारा दी गई इस सुविधा का लाभ सिर्फ वे छात्र-छात्राएं उठा सकते हैं, जो पहले से ही सीडब्लूएसएन श्रेणी के तहत 2020 परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं। पत्र में यह भी कहा गया है कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए छात्र-छात्राओं को अपने स्कूलों में 28 जनवरी 2020 तक आवेदन करना होगा।
इसके बाद संबंधित स्कूलों के प्राचार्य उन आवेदनों को संबंधित सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय में भेजेंगे। सीबीएसई ने यह भी स्पष्ट किया है कि जो छात्र-छात्राएं विशेष रूप से सक्षम बच्चों की श्रेणी में तो आते हैं, लेकिन इसके तहत पंजीकृत नहीं हैं, उन्हें बोर्ड द्वारा दी गई इस सुविधा का लाभ परीक्षा के दौरान नहीं दिया जाएगा। बता दें कि साल 2018 की परीक्षा में सीबीएसई ने विशेष रूप से सक्षम श्रेणी के तहत आने वाले बच्चों को कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल करने की छूट दी थी।