निर्भया के दोषियों से पूछी आखिरी ख्वाहिश

-1 फरवरी को दी जाएगी दोषियों को फांसी

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
निर्भया के दाषियों को 1 फरवरी को फांसी दी जाएगी। तिहाड़ जेल में बंद चारों गुनहगारों को जेल प्रशासन ने नोटिस देकर उनकी आखिरी इच्छा पूछी है। उन्हें कहा गया है कि फांसी के दिन से पहले वह अपनी अंतिम मुलाकात किससे करना चाहते हैं? उनके नाम कोई प्रॉपर्टी है तो क्या वह उसे किसी के नाम ट्रांसफर करना चाहते हैं। कोई धार्मिक किताब पढ़ना चाहते हैं या किसी धर्मगुरु को बुलाना चाहते हैं? अगर वह चाहें तो फांसी देने से पहले इनमें से उनकी आखिरी इच्छा पूरी की जा सकती है।
तिहाड़ जेल से इस तरह की खबरें आ रही हैं कि चारों में से एक ने अपनी जिंदगी खत्म होने के डर से खाना छोड़ दिया है। जबकि दूसरा भी कम खाना खा रहा है। जेल अधिकारियों का कहना है कि विनय ने दो दिन तक खाना नहीं खाया था। लेकिन बुधवार को इसे खाना खाने के लिए बार-बार कहा गया तो थोड़ा सा खाना खाया था। जबकि पवन जेल में रहते हुए पहले जितना खाना खा रहा था उससे बहुत कम खा रहा है।
मुकेश और अक्षय पर नहीं असर
सूत्रों के मुताबिक फांसी की तारीख नजदीक आने का दो गुनहगारों मुकेश और अक्षय पर कोई असर नहीं देखा जा रहा। यह दोनों पहले की तरह ही खाना खा रहे हैं। इनमें से मुकेश अपनी फांसी को टालने के सारे कानूनी हथकंडे अपना चुका है। हालांकि बाकी तीन के पास दया याचिका दायर करने और दो के पास क्यूरेटिव याचिका दाखिल करने का कानूनी दावं बचा है।
4 कैदी और 32 सुरक्षा गार्ड
तिहाड़ सूत्रों के मुताबिक चारों गुनहगारों जेल नंबर 3 में अलग अलग सेल में रखा गया है। हर दोषी के सेल के बाहर दो सुरक्षा गार्ड तैनात रहते हैं। इनमें से एक हिंदी और अंग्रेजी की जानकारी रखने वाला तमिलनाडु स्पेशल पुलिस का जवान और एक तिहाड़ जेल प्रशासन का होता है। हर दो घंटे में इन सुरक्षा गार्ड्स को आराम दिया जाता है। शिफ्ट बदलने पर दूसरे गार्ड तैनात किए जाते हैं। हर कैदी के लिए 24 घंटे के लिए आठ-आठ सुरक्षा गार्ड लगाए गए हैं। इन चार कैदियों के लिए कुल 32 सुरक्षा गार्ड 24 घंटे में 48 शिफ्ट में काम कर रहे हैं।
1 फरवरी को 6 बजे फांसी
चारों गुनहगारों को फांसी पर लटकाने की नई तारीख 1 फरवरी निश्चित की गई है। उन्हें सुबह 6 बजे फांसी दी जाएगी। यदि इस दौरान मुकेश के अलावा अन्य तीनों में से किसी ने कोई याचिका डाल दी तो फांसी की कार्रवाई फिर कुछ दिन के लिए टल जाएगी। हालांकि तिहाड़ जेल में इन्हें फांसी दिए जाने का ट्रायल किया जा चुका है।