असमः 2 से ज्यादा बच्चे वालों को नहीं मिलेगी सरकारी नौकरी

-राज्य में 1 जनवरी 2021 से लागू होगा सरकारी नौकरियों में यह फैसला
-नई नौकरी के साथ मौजूदा नौकरी वालों पर भी सख्ती से लागू होगा फैसला

टीम एटूजेड/गुवाहाटी
असम में अब दो से ज्यादा बच्चों वालों को सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी। असम सरकार ने अपनी नई पॉलिसी का ऐलान कर दिया है। सरकार की ओर से भूमिहीनों को 3 बीघा भूमि दी जाएगी। बताया जा रहा है कि भाजपा की असम सरकार ने इस कदम को जनसंख्या नियंत्रण के लिए उठाया है। असम की सर्बानंद सोनोवाल सरकार ने फैसला किया है कि जिन लोगों के दो से ज्यादा बच्चे होंगे उन्हें 1 जनवरी 2021 के बाद सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी। असम सरकार की कैबिनेट ने इस अहम फैसले को मंजूरी दे दी है।
मौजूदा कर्मचारियों पर भी लागू होगी नीति
बता दें कि सितंबर 2017 में असम विधानसभा ने जनसंख्या और महिला सशक्तिकरण नीति को मंजूरी दी थी। इस नीति के तहत सरकारी नौकरी के वे आवेदक जिनके दो बच्चे हैं वे ही नौकरी के लिए योग्य होंगे। सरकार ने फैसला किया है कि सरकार के मौजूदा सरकारी कर्मचारियों पर भी दो बच्चों की नीति को सख्ती से लागू किया जाएगा।
मजदूरों को मिलेगी 3 बीघा जमीनः
असम सरकार की कैबिनेट मीटिंग में नयी लैंड पॉलिसी को भी मंजूरी दे दी गई है। इस नीति के तहत असम के बिना जमीन वाले मूल निवासियों को सरकार की ओर से तीन बीघा जमीन दी जाएगी। इसके अलावा घर बनाने के लिए भी सरकार आधा बीघा जमीन देगी। लेकिन योजना का फायदा उटाने वाला शख्स अगले 15 साल तक इस जमीन को नहीं बेच पाएंगे।