भारतीय क्रिकेट का उभरता सिताराः संजू सैमसन

-प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बनाया रिकॉर्ड

टीम एटूजेड/ नई दिल्ली।
भारतीय क्रिकेट टीम में युवा खिलाड़ियों की भरमार है। फिटनेस के मामले में खिलाड़ी जमकर पसीना बहा रहे हैं। वहीं टीम इंडिया के लिए एक और सितारे के रूप में उभरने वाले नए खिलाड़ी का नाम है संजू सेमसन। केरल के विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन ने विजय हजारे ट्रॉफी टूर्नामेंट के इस सीजन में दोहरा शतक लगाकर कई रिकॉर्ड्स तोड़ डाले हैं। गोवा के खिलाफ केरल की टीम ने तीन विकेट पर 377 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। इस मैच में केरल की तरफ से सचिन बेबी ने भी 135 गेंदों पर 127 रन बनाए और अपनी पारी में 7 चौके और 4 छक्के लगाए।
इस मैच के वास्तविक हीरो रहे संजू सैमसन ने 129 गेंदों पर नाबाद 212 रन की तूफानी पारी खेली। इस मैच में संजू ने अपना शतक सिर्फ 66 गेंदों पर पूरा किया और अपनी पारी में 21 चौके व 10 छक्के लगाए। ए श्रेणी क्रिकेट में ये किसी भी विकेटकीपर-बल्लेबाज द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। संजू ने इस्लामाबाद के आबिद अली का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने पेशावर के खिलाफ 2017-18 सीजन में नाबाद 209 रन बनाए थे।
संजू सैमसन की इस बड़ी पारी के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर ने उनकी जमकर तारीफ की। गौतम गंभीर ने सेलेक्टर्स से कहा कि उन्हें टीम इंडिया में फिर से मौका दिया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय टीम में चली आ रही नंबर चार की समस्या को संजू परी कर सकते हैं। रिषभ पंत से जिस तरह की उम्मीद की जा रही थी वह उसे पूरा करने में नाकाम साबित हुए हैं।
संजू सैमसन के प्रथम श्रेणी करियर की यह पहली सेंचुरी थी, जिसे उन्होंने दोहरे शतक में तब्दील किया। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की सूची में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा (अकेले 3 बार), शिखर धवन, करनवीर कौशल के साथ अब संजू सैमसन का नाम भी अब जुड़ गया है।
संजू सैमसन भारत के लिए चार वर्ष पहले यानी साल 2015 में एक टी20 मैच खेल चुके हैं। इस मैच में उन्होंने 19 रन बनाए थे और एक कैच पकड़ा था। इसके बाद से वो अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन उन्हें दोबारा मौका नहीं मिला। हालांकि कुछ दिन पहले टीम इंडिया के सेलेक्टर्स ने कहा था कि विकेटकीपर-बल्लेबाज के तौर पर संजू सैमसन पर भी निगाहें हैं। हो सकता है इस तरह के प्रदर्शन के बाद शायद एक बार फिर से उन्हें टीम इंडिया में शामिल होने का मौका मिल जाए।