अश्विनी नक्षत्र, कन्या लग्न और मेष राशि में हो रही नव वर्ष (2023) की शुरूआत… जानें, सर्वार्थ सिद्ध योग से किसकी बनेगी बात?

-वर्ष 2023 के पहले ही दिन बन रहा तीन योगों का महा संयोग
-शनि देव की मेहरबानी से 8 राशि वालों को मिलेगा लाभ

आचार्य रामगोपाल शुक्ल/ नई दिल्लीः 23 दिसंबर, 2022।
अंग्रेजी नव वर्ष यानी साल 2023 की शुरुआत बेहद शुभ एवं महा संयोगमें हो रही है। नव वर्ष की शुरूआत अश्विनी नक्षत्र, कन्या लग्न और मेष राशि में हो रही है। 1 जनवरी की सुबह में शिवयोग, फिर सिद्धि योग और इसके पश्चात सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। साल 2023 की शुरुआत में शनि देव मकर राशि में होंगे। जैसे ही 17 जनवरी को कुंभ राशि में गोचर करेंगे तो धनु राशि पर शनि की साढ़ेसाती और मिथुन व तुला राशियों पर शनि की ढैया समाप्त हो जाएगी। हालांकि मीन राशि पर शनि की साढ़ेसाती और कर्क व वृश्चिक राशियों पर शनि की ढैया शुरू हो जाएगी। इस पूरे साल कुंभ राशि में बैठे शनि की मेष राशि पर तीसरी, सिंह राशि पर सातवीं और वृश्चिक राशि पर दसवीं दृष्टि रहेगी।
दूसरी ओर साल 2023 की शुरुआत में देव गुरु बृहस्पति अपनी ही मीन राशि में गोचर कर रहे होंगे और 21 अप्रैल को मेष राशि में गोचर करेंगे। 13 जनवरी 2023 को मंगल ग्रह वृषभ राशि में मार्गी हो जाएंगे। वहीं अश्विनी नक्षत्र के देवता केतु ग्रह को माना जाता है जो तिलिस्मी व मायावी ग्रह हैं और अध्यात्म व मोक्ष के कारक भी हैं। ज्योतिष शास्त्र में शिव योग, अमृत योग और सर्वार्थ सिद्धि योग को बेहद शुभ माना जाता है। इस महासंयोग व शनि की विशेष दृष्टि से 8 राशियों के जातकों को नये साल के दौरान करियर और व्यापार में अच्छी तरक्की मिलने की संभावना है।
आप भी जानें कैसा रहेगा आपका यह साल
मेषः
सर्वार्थसिद्धि योग और अमृत योग से मेष राशि के जातकों को करियर और व्यापार में तरक्की मिलने के योग बन रहे हैं। इस वर्ष आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा। सभी जरूरी काम बनते नजर आयेंगे। विदेश में नौकरी करने का सपना देखने वालों के लिए यह बहुत अच्छा समय है। साथ ही इस समय आप व्यापार के सिलसिले में समय-समय पर यात्रा भी कर सकते हैं, जो भविष्य में लाभप्रद साबित हो सकती है।
वृषभः आपकी कुंडली के 10 वें भाव में शनि का गोचर होने से आपको जीवन में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। रोजगार की तलाश कर रहे जातको को अच्छी नौकरी के अवसर प्राप्त होंगे। इस साल इनके सभी सपने पूरे हो हैं। संपत्ति मामले में आने वाला साल वृषभ राशि वालों के लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है। साल के मध्य में कोई बड़ी संपत्ति का सौदा हो सकता है, क्योंकि इस दौरान शनि देव की विशेष कृपा रहेगी। आप लोगों के लिए सर्वार्थसिद्धि और अमृत योग का बनना लाभकारी सिद्ध हो सकता है इसलिए इस साल आपको नौकरी के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे। साथ ही अगर आप नौकरी में कार्यरत हैं, तो आपको अप्रैल के आसपास प्रमोशन मिल सकता है। साथ ही इस साल आपके पिता के साथ संबंध अच्छे रहेंगे और पिता के सहयोग से धन लाभ हो सकता है। वहीं सरकारी नौकरी की तैयारी में जुटे लोगों का सपना पूरा हो सकता है।
मिथुनः मिथुन राशि के जातकों के लिए साल 2023 बेहद भाग्यशाली साबित होने वाला है। शनि देव के आशीर्वाद से आपकी किस्मत चमकेगी। इस साल आपके सारे सपने सच होने की पूरी संभावना है। आपको नौकरी में पदोन्नति मिल सकती है। इस साल आपके रुके हुए सारे काम बनने लगेंगे, जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। साथ ही आपके निर्णय लेने की क्षमता मजबूत होगी। इस साल आपके लंबी यात्राओं के योग बनेंगे। नौकरी में पदोन्नति या स्थानांतरण मिल सकता है, जिसका आपको फायदा होगा।
कन्याः कन्या राशि वालों के लिए भी नए साल की शुरुआत में ही इतने शुभ योगों का बनना बहुत लाभकारी रहेगा । जो लोग नौकरी पेशा हैं, उनके प्रमोशन के योग बनेंगे और जो लोग प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे हैं, वह बेहतर पैकेज पर किसी दूसरी बड़ी कंपनी में स्विच कर सकते हैं। पैतृक संपत्ति का लाभ मिलने के योग भी रहेंगे और विदेश जाने की इच्छा भी पूरी हो सकती है।
तुलाः तुला राशि वालों के लिए साल 2023 में करियर से जुड़ी कई तरह की संभावनाएं दिखेंगी। नए साल में आप के मान सम्मान में तो बढ़ोतरी होगी। व्यापार में भी उन्नति होने के योग बनेंगे। इस साल तुला राशि वालों को अपने विरोधियों पर विजय मिलेगी। विदेश यात्रा के योग भी इस साल बनेंगे। जीवन में कई तरीके के सकारात्मक बदलाव महसूस करेंगे।
वृश्चिकः नए साल में वृश्चिक राशि के जातकों को कई बेहतरीन मौके मिलेंगे। साल 2023 आपके लिए भाग्यशाली साल साबित होने वाला है। करियर के लिहाज से भी नया साल आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। नौकरी करने वालों को इस साल प्रमोशन मिलने और सैलरी बढ़ने के पूरे योग हैं। साथ ही इस साल सिंगल जातकों को पार्टनर मिल सकता है। विदेश जाने का मौका मिलेगा। इस साल आप कई सारी धार्मिक यात्राएं भी करेंगे।
मकरः 2023 में शनि देव आपकी कुंडली के दूसरे भाव में गोचर करेंगे। दूसरे भाव को धन और वाणी का स्थान माना जाता है अतः आपको आकस्मिक रूप से धन की प्राप्ति होगी। सर्वार्थसिद्धि और अमृत योग से मकर राशि के जातकों की किस्मत चमक सकती है। इस साल आपको आकस्मिक धन लाभ की प्राप्ति हो सकती है। मतलब जो धन आपका फंसा हुआ था, वो मिल सकता है। साथ ही इस साल आप प्रापर्टी या वाहन भी खरीद सकते हैं। जो योजना आपकी अटकी हुई थी, उसमें आपको सफलता मिल सकती है। वहीं व्यापार में भी आपको अच्छा धन लाभ हो सकता है। साथ ही व्यापार का विस्तार भी हो सकता है।
मीनः नया साल मीन राशि वालों के लिए भी काफी लकी साबित होने वाला है। हालांकि मीन राशि पर शनि की साढ़ेसाती भी इसी साल में शुरू हो रही है लेकिन ग्रहों का गोचर मीन राशि वालों के कई अटके हुए काम भी बनाएगा। थोड़े उतार-चढ़ाव के साथ मीन राशि के जातकों को अपने अधिकतर काम बनते नजर आयेंगे।
(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन छपवाने हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 9810103181)