शराब की होगी होम डिलीवरी

-लोगों के निकाह और तलाक पर रहेगी रोक
-वेबसाइट पर दे सकेंगे सप्लाई का ऑर्डर

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
कोरोना वायरस की मार से बचने के लिए दुनियाभर के ज्यादातर देशों में लॉकडाउन जारी है। जीवन के लिए जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति के लिए प्रशासन की ओर से व्यवस्थाएं की गई हैं। लेकिन शराब के शौकीनों के लिए किसी भी देश में कोई भी व्यवस्था नहीं की गई। लेकिन अब शराब वितरण करने वाली कंपनियां ऑर्डर मिलने के बाद लोगों के घर तक शराब पहुंचाएंगी।
मामला दुबई का है। दुबई की गलियां शराब के लिए बदनाम रही हैं। लेकिन लॉकडाउन के चलते अब यहां खामोशी छाई हुई है। यह शहर गगनचुंबी इमारतों और रेस्तरां, विदेशी श्रमिकों, पर्यटकों के साथ मध्य पूर्व में शराब की खपत को लेकर हमेशा चर्चा में रहा है। लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के बाद यहां के बीयर बारों में पसरे सन्नाटे के बाद दुबई के दो प्रमुख शराब वितरकों ने बीयर और शराब की घर पर डिलीवरी करने की पेशकश की है।
मार्केट रिसर्च कंपनी यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल के मुताबिक इस सेक्टर में लग्जरी होटल और बार बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। इसका शराब की खपत पर सीधा असर पड़ा है। दुबई में चौबीसों घंटे का लॉकडाउन है। इसकी वजह से लोगों को किराने की दुकान तक जाने के लिए भी पुलिस से मंजूरी लेना पड़ती है। सरकारी अमीरात्स एयरलाइन द्वारा नियंत्रित कंपनी मैरीटाइम एंड मर्सेंटाइल इंटरनेशनल (एमएमआई) और अफ्रीकन एंड ईस्टर्न ने साझेदारी करके एक वेबसाइट बनाई है। इस साइट पर शराब और बीयर को घर तक पहुंचाने की पेशकश की जा रही है। दोनों कंपनियों के अधिकारियों का कहना है कि इस महामारी का इस साल के उनके राजस्व पर असर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि हम डिलीवरी के शुरुआती दिनों में हैं और इसमें लोगों की पहले से ही अधिक दिलचस्पी है।
तलाक और शादी पर रोक जारी
दुबई में वायरस का संक्रमण फैलने की आशंका के तहत अगले आदेश तक लोगों का जमावड़ा रोकने के लिए विवाह और तलाक पर रोक लगाई गई है। दुबई के न्याय विभाग के मुताबिक यह कदम महामारी को अमीरात में फैलने से रोकने के मकसद से उठाया गया है। यहां लॉकडाउन सख्ती से लागू किया गया है। यूएई में संक्रमण के दो हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं।
माता-पिता से मुलाकात का फैसला स्थगित
सऊदी अरब के शाह ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए परिवारों में बच्चों से अलग रह रहे माता-पिता से मिलने के अधिकारों से जुड़े आदेशों पर भी रोक लगा दी है। फैसले की जानकारी संबंधित लोगों को एसएमएस के जरिए भेज दी गई है। बता दें कि किंग सलमान और क्राउन प्रिंस सहित शाही परिवार के 150 लोग कोरोना की वजह से आइसोलेशन में चले गए हैं।