29 साल बाद होगी सूर्य व शनि की युति… जानें, किसको मिलेगी कष्टों से मुक्ति

-1993 में मकर राशि में एक साथ आये थे सूर्य और शनि
 ज्योतिषी शिवम गोयल

शिवम गोयल/ श्रीगंगा नगर
इस वर्ष मकर संक्रांति के मौके पर महान योग बन रहा है। ऐसा 29 साल बाद हो रहा है। हर साल की तरह इस साल भी मकर संक्रांति 14 जनवरी को पड़ रही है। इस दिन सूर्य शनि की राशि मकर में प्रवेश करता है और इस राशि में एक माह तक विराजमान रहते हैं। सूर्य और शनि वैसे तो एक-दूसरे के विरोधी ग्रह हो। लेकिन इस अवधि के दौरान सूर्य ग्रह शनि के प्रति अपने क्रोध को भूल जाता है।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में अगले हफ्ते तक पीक पर होगा कोरोना… रोजाना आ सकते हैं 60 हजार केस!

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि सूर्य के पुत्र हैं और सामान्य तौर पर बहुत कम ही सूर्य का सामना अपने पुत्र शनि से होता है। यह दुर्लभ संयोग अब 29 साल के बाद 14 जनवरी 2022 को पड़ रहा है। 29 साल पूर्व 1993 में शनि और सूर्य एक साथ मकर राशि में विराजमान थे। ज्योतिष शास्त्र में सूर्य और शनि की युति सबसे दिलचस्प और डरावनी मानी जाती है। सूर्य और शनि एक दूसरे के कट्टर शत्रु हैं। सूर्य पिता हैं और शनि पुत्र हैं। सूर्य आत्मा के कारक ग्रह हैं। यह हमारे भीतर का अधिकार, आत्मविश्वास और अहंकार के कारक ग्रह हैं।

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में सेमी-लॉकडाउन… नहीं खुलेंगे प्राईवेट संस्थान
सूर्य राजा है और सरकार या स्वामित्व का भी प्रतिनिधित्व करता है। सूर्य एक गर्म और उग्र ग्रह है। दूसरी ओर शनि जीवन की वास्तविकता, अनुशासन और सीमाओं के कारक ग्रह हैं। यह एक धीमी गति से चलने वाला ग्रह है जो प्रकृति में ठंडा है। यह कर्म का प्रतिनिधित्व करता है और हमें जीवन के कठिन पाठ सिखाता है। जिन लोगों की जन्म कुंडली में यह युति होती है, वे अपनी उम्र से बहुत पहले एक परिपक्व व्यक्ति की तरह व्यवहार करते हैं। वे अपनी भूमिकाओं को बहुत स्पष्ट रूप से जानते हैं और अपनी मर्जी के मालिक होते हैं। सूर्य और शनि की युति को रिश्तों के लिए नुकसानदायक माना जाता है।
जानते सूर्य और शनि की युति का विभिन्न राशियों पर कैसा रहेगा प्रभाव
मेषः मेष राशि वालों के मन में प्रबल इच्छा रहेगी कि आपको अपनी मेहनत के लिए पहचान मिले। हालांकि यह आसान नहीं रहेगा। बॉस या उच्च अधिकारियों के साथ मनमुटाव हो सकता है। शादीशुदा लोगों को पारिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आप में से कुछ लोगों को अपने करियर में भ्रम की स्थिति का सामना करना पड़ सकता है।
वृषः वृष राशि वालों के जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए आज्ञाकारी और अनुशासित रहने की आवश्यकता है। आप में से कुछ लोगों को लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता है और विदेश में बसने के संकेत भी मिल रहे हैं। पिता के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। पिता का स्वास्थ्य खराब हो सकता है और उन्हें डॉक्टर की देखरेख की आवश्यकता पड़ सकती है।
मिथुनः मिथुन राशि वालों के पार्टनरशिप के कारोबार से जुड़े लोगों को अचानक सफलता मिल सकती है। स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। गोचारकाल के दौरान सावधान रहने की जरूरत है। चोट लग सकती है। आप में से कुछ लोगों को विरासत से जुड़े मामलों में लाभ प्राप्त हो सकता है। शोध या ज्योतिष के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए नए खुलासे होने की संभावना है।
कर्कः कर्क राशि वालों को प्रेम संबंधों में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ मनमुटाव हो सकता है। जीवनसाथी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है और आपको उनके साथ समय व्यतीत करने की आवश्यकता पड़ सकती है। कांट्रैक्ट के मुद्दों के कारण व्यावसायिक साझेदारी में परेशानी आ सकती है। आपको अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में जिम्मेदारी से कार्य करने की जरूरत है।
सिंहः सिंह राशि वालों को करियर में नई संभावनाएं मिलेंगी और आपको अतिरिक्त जिम्मेदारियों के साथ एक नई भूमिका मिल सकती है। स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं लेकिन रिकवरी जल्दी होगी। अपनी दिनचर्या बनाए रखें और नियमित शारीरिक कसरत और योगा करें।
कन्याः कन्या राशि वाले आप ज्ञान प्राप्त करने की तलाश में रहेंगे। शेयर बाजार में किसी भी तरह के निवेश से बचें अन्यथा नुकसान हो सकता है। बच्चों को कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और उन्हें आपके साथ की आवश्यकता हो सकती है। जो लोग प्रेममय जीवन जी रहे हैं उन्हें कुछ अशांति का सामना करना पड़ सकता है।
तुलाः तुला राशि वाले भावनात्मक जीवन में असंतोष का अनुभव कर सकते हैं। जमीन से जुड़े मामलों में निवेश से बचें। आपकी मां को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। उन्हें डॉक्टर की सहायता की आवश्यकता हो सकती है। कॅरियर में कुछ अप्रत्याशित परिवर्तन हो सकता है।
वृश्चिकः वृश्चिक राशि वालों को व्यक्तिगत या व्यावसायिक जीवन से संबंधित कुछ यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। किसी भी तरह के दस्तावेजों या अनुबंधों को पढ़ते और हस्ताक्षर करते समय ज्यादा सावधानी बरतें। छोटे भाई-बहनों से संबंध खराब हो सकते हैं, इसलिए बातचीत में पारदर्शिता रखें।
धनुः धनु राशि वालों को भौतिक लाभ होगा। अचानक कुछ धन आपके बैंक खाते में आ सकता है। हालांकि स्वास्थ्य को लेकर विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। किसी भी आंख या गले के संक्रमण से सावधान रहें। व्यक्तिगत या पेशेवर जीवन में अनावश्यक बहस से बचें। अपने शब्दों पर ध्यान दें। वाद- विवाद से दूर रहें।
मकरः मकर राशि वालों के व्यक्तित्व में कुछ आंतरिक अंतर्विरोध हो सकते हैं जो आपके सामने आएंगे। आपके मन में भ्रम पैदा हो सकता है और दूसरों को आपको समझने में कठिनाई हो सकती है। अपने निजी जीवन में सावधान रहें क्योंकि इससे अनचाही समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। बातचीत के दौरान अपने शब्दों पर विशेष ध्यान रखें।
कुंभः कुंभ राशि वालों की मानसिक शांति भंग होगी और आपके सोने के तरीके में गड़बड़ी हो सकती है। इस राशि के कुछ जातक व्यापार अथवा पेशे के चलते विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। आंखों से संबंधित किसी भी बीमारी से सावधान रहें। अस्पताल के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। लोगों की मदद करने से लाभ होगा।
मीनः मीन राशि वालों को आर्थिक लाभ हागा। लेकिन बड़े भाई-बहनों से अनबन हो सकती है। कोई पुराना दोस्त आपकी पीठ में छुरा घोंप सकता है। किसी पर भी आंख मूंदकर भरोसा नहीं करें। आपके बच्चे अपनी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। आमदनी में बढ़ोतरी होने की संभावना है।

(यह आलेख भारतीय सनातन परंपरा एवं ज्योतिषीय सिद्धांतों पर आधारित है और जनरूचि को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसके लिए कोई विशेष दावा नहीं है। अपने समाचार, लेख एवं विज्ञापन छपवाने हेतु संपर्क करेंः- ईमेलः newsa2z786@gmail.com मोबाइलः 9810103181)