शाहीन बाग फायरिंग पर घिरी आप… पीछा छुड़ाने में जुटे नेता

-एक साल पूर्व कपिल और उसके बाप ने थामा था आप का दामन
-आप कार्यालय में पार्टी में शामिल होने की तस्वीरें आईं सामने

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
शाहीन बाग में 1 फरवरी को धरना स्थल पर हुई फायरिंग मामले में आम आदमी पार्टी फंसती जा रही है। फायरिंग करने वाले कपिल गुर्जर की तस्वीरें सामने आने के बाद आम आदमी पार्टी के नेता बैकफुट पर आ गए हैं। आरोपी के मोबाइल फोन से मिली तस्वीरों के मुताबिक कपिल के पिता और उसने कुछ लोगों के साथ पिछले साल ही आम आदमी पार्टी ज्वॉइन की थी। आरोपी की तस्वीरें आप नेता संजय सिंह, आतिशी मार्लेना, आप विधायक अमानतुल्ला खान और दूसरे नेताओं के साथ पार्टी की टोपी लगाए हुए समाने आई हैं।
क्राइम ब्रांच के डीसीपी राजेश देव ने मंगलवार को बताया कि कपिल के मोबाइल फोन से यह तस्वीरें निकलवाई गई हैं। उसने यह तस्वीरें अपने मोबाइल फोन से डिलीट कर दी थीं। लेकिन क्राइम ब्रांच ने डिलीट की हुई तस्वीरें निकलवा ली हैं। बीजेपी ने आरोप लगाया है कि शाहीन बाग में 1 फरवरी को आम आदमी पार्टी ने अपने कार्यकर्ता से फायरिंग करवाई थी। फायरिंग करने वाले आरोपी की तस्वीरें ओखला से आप विधायक अमानतुल्ला खान के साथ भी सामने आई हैं।
बता दें कि आप विधायक अमानतुल्ला खान के ऊपर आरोप है कि दंगा भड़काने में उनका भी हाथ है। शाहीन बाग फायरिंग के आरोपी कपिल बैसला की तस्वीरें आम आदमी पार्टी के नेताओं के सामने आने के बाद बीजेपी हमलावर हो गई है। बीजेपी ने अब इसे चुनावी मुद्दा बना लिया है। हालांकि आप सांसद संजय सिंह ने कहा कि वह इस मामले को चुनाव आयोग के सामने उठाएंगे। सियासी जानकारों का कहना है कि इस घटना के सामने आने के बाद आम आदमी पार्टी बैकफुट पर आ गई है। आप मुखिया अविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पहले ही शाहीन बाग में चल रहे सीएए, एनपीआर के विरोध-प्रदर्शन का समर्थन करते रहे हैं। अब फायरिंग के आरोपी का संबंध आम आदमी पार्टी के साथ सामने आने के बाद चुनाव में आप को नुकसान उठाना पड़ सकता है।
अपने ही ट्वीट पर घिरे केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अपने ही ट्वीट पर घिरते नजर आ रहे हैं। 1 फरवरी को हुई फायरिंग की घटना के बाद मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया था कि ‘अमित शाह जी, ये आपने क्या हाल बना रखा है हमारी दिल्ली का। दिनदहाड़े गोलियां चल रहीं है। कानून व्यवस्था की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। चुनाव आते जाते रहेंगे, राजनीति भी चलती रहेगी, लेकिन दिल्ली के लोगों की ख़ातिर, कृपया कानून व्यवस्था ठीक करने पर ध्यान दीजिए।’
लगाए जय श्री राम के नारे
बता दें कि दल्लूपुरा के रहने वाले आरोपी कपिल ने फायरिंग करते हुए घटनास्थल पर ’जय श्री राम’ के नारे लगाए थे। उसने यह भी कहा था कि यहां सिर्फ हिंदुओं की चलेगी। कपिल को रविवार को मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया था। वहां से उसे दो दिन की पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया। इस घटना के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने गृह मंत्री अमित शाह को राजधानी की कानून-व्यवस्था को लेकर घेरा था। अब कपिल के आप सदस्य होने की बात सामने आने के बाद आम आदमी पार्टी घिरती नजर आ रही है।
तीन दिन में दूसरी घटना
बता दें कि केवल ती दिन के अंदर धरना-प्रदर्शन स्थल के आस-पास फायरिंग की यह दूसरी घटना थी। इससे पहले जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के पास एक नाबालिग ने गोली चलाई थी। इसमें यूनीवर्सिटी का एक छात्र घायल हो गया था। दोनों ही इलाके दक्षिण-पूर्व दिल्ली में आते हैं। हालातों को देखते हुए चुनाव आयोग ने दक्षिण-पूर्व जिला के डीसीपी चिन्मय बिस्वाल को हटा दिया था।
विधानसभा-निगम का चुनाव लड़ चुके पिता
फायरिंग की घटना के बाद कपिल के घर के बाहर लोगों का जमावड़ा लग गया था। आरोपी के पिता का नाम चौधरी गजे सिंह बैंसला है। वह दूध की डेयरी चलाते हैं। परिवार में कपिल के अलावा बड़ा भाई और बहन हैं। कपिल की शादी हो चुकी है और उसका एक बच्चा भी है। उसके पिता एक बार विधानसभा और एक बार नगर निगम का चुनाव लड़ चुके हैं। एक साल पहले दोनों बाप-बेटे आम आदमी पार्टी में शामिल हुए थे।
दोस्त से लेकर आया था रिवाल्वर
पुलिस की पूछताछ में सामने आया है कि कपिल फायरिंग के लिए अपने दोस्त से रिवाल्वर लेकर आया था। उसने कहा है कि गोली चलाने का उसे कोई अफसोस नहीं है। वह जो करना चाहता था, वह उसने कर दिया है। घटना के दिन कपिल शाहीन बाग में प्रदर्शन स्थल पर शनिवार की सांय को चार-सवा चार बजे पहुंचा था। इसके बाद वह वहां थोड़ी देर घूमा। इसके बाद उसने फायरिंग कर दी। कपिल ने ग्रेजुएशन किया हुआ है।