‘सिग्नेचर’ पर सियासी संग्रामः आप के खिलाफ एफआईआर

-पूर्वांचल के नाम पर सियासी फायदा उठा रही भाजपा
-अमानतुल्ला खान ने मारा धक्का, वीडियो वायरल
-न्यू उस्मानपुर पुलिस ने किए तीन मामले दर्ज

टीम एटूजैड/ नईदिल्ली
वजीराबाद के पास यमुना नदी पर बने सिग्नेचर ब्रिज के उद्घाटन के समय रविवार को हुआ विवाद सियासी संग्राम का अखाड़ा बनता जा रहा है। भाजपा अध्यक्ष और उत्तर पूर्वी दिल्ली से सांसद मनोज तिवारी के साथ आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान की बदसलूकी का वीडियो वायरल हो गया है। इसमें अमानतुल्ला मनोज तिवारी को सीधे धक्का मारते दिखाई दे रहे हैं। वहीं इस मामले में न्यू उस्मानपुर पुलिस ने तीन एफआईआर दर्ज की हैं।


संयुक्त पुलिस आयुक्त रविंद्र यादव के मुताबिक पहली एफआईआर बीएन झा और भाजपा के दूसरे कार्यकर्ताओं की शिकायत पर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं के खिलाफ दर्ज की गई है। दूसरी एफआईआर तौकीर ने भाजपा कार्यकर्ताओं के खिलाफ दर्ज कराई है। तीसरी एफआईआर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी की शिकायत पर आप विधायक अमानतुल्ला खान के खिलाफ दर्ज की गई है। तीनों मामले क्राइम ब्रांच को सोंप दिए हैं। बता दें कि बीते रविवार को सिग्नेचर ब्रिज के उद्घाटन के मौके पर भाजपा और आप कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा काटा था।


इस बीच दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने बीजेपी सांसद मनोज तिवारी और उनके साथ मौजूद रहे पार्टी कार्यकर्ताओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। जैन ने इस मामले में प्रधान गृह सचिव की जिम्मेदारी संभाल रहे अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज परीदा को पत्र लिखकर कहा है कि पुलिस आयुक्त, संबंधित डीसीपी और पुलिस थाने में औपचारिक शिकायत दर्ज कराएं। जैन ने अपने पत्र लिखा है कि सिग्नेचर ब्रिज ब्रिज का उद्घाटन पूर्व निर्धारित था। इसके लिए गृह विभाग नोडल एजेंसी था। समारोह स्थल पर सुरक्षा के इंतजाम सहित अन्य इंतजामों के लिए सभी संबंधित विभागों और एजेंसियों को पहले से सूचना भेजी जा चुकी थी। सांसद मनोज तिवारी और भाजपा कार्यकर्ताओं ने उद्घाटन स्थल पर पहुंचकर कार्यक्रम में व्यवधान डालने की कोशिश की। उन्होंने कार्यक्रम में उपद्रव फैलाया और वहां तैनात पुलिस और दिल्ली सरकार के अधिकारियों को परेशान करते हुए उन्हें डयूटी करने से रोका। उन्होंने कहा कि ऐसा कार्यक्रम जहां मुख्यमंत्री मौजूद हों और उनकी मौजूदगी में इस तरह की घटना हो, यह सोचने का विषय है।

पूर्वांचल के नाम पर भाजपा का पेंतरा
दिल्ली भाजपा सिग्नेचर ब्रिज के उद्घाटन के मौके पर हुए हंगामे का फायदा पूर्वांचल के नाम पर उठाने की फिराक में है। आप विधायक की ओर से की गई धक्कामुक्की को पूर्वांचलियों का अपमान कहकर प्रचारित किया जा रहा है। आप विधायक कपिल मिश्रा ने अपने ट्वीट में कहा कि ‘पूर्वांचल के बेटे पर हमला, बाबर की औलाद का’। उन्होंने आगे लिखा कि मनोज तिवारी केवल एक राजनेता या सांसद ही नहीं, उनकी पहचान पूरे विश्व में पूर्वांचल की संस्कृति के ध्वजा वाहक के रूप में है। इस धक्कामुक्की को ब्राहमणवाद के साथ भी जोड़ा जा रहा है। कपिल मिश्रा ने अपने ट्वीट में लिखा है कि एक गरीब ब्राहमण परिवार से कला व राजनीति के शिखर तक यह हमला उस पहचान पर हुआ है इसे माफ नहीं किया जा सकता।

संजय सिंह का पुलिस कमिश्नर को पत्र
आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने दिल्ली पुलिस आयुक्त को पत्र लिखा है। पत्र में सिंह ने कहा कि सिग्नेचर ब्रिज मामले की जानकारी अब पूरी तरह से सार्वजनिक हो चुकी है। सांसद मनोज तिवारी और भाजपा कार्यकर्ताओं ने वहां क्या किया, इसके वीडियो और स्टिल फुटेज से सारी स्थिति स्पष्ट है। उन्होंने कहा है कि वहां मनोज तिवारी और उनके कार्यकर्ताओं ने उपद्रव मचाया।