नॉर्थ ईस्ट दिल्ली दंगेः पुलिस के हत्थे चढ़ीं हैवानियत के नंगे नाच की आरोपी दो और महिलाएं

-दंगों से जुड़े पिंजरा तोड़ ग्रुप के तार, पहले से जेल में है ग्रुप की गुलफ्शिं
-उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगों में की हैवानियत में शामिल थीं देवांगना और नताशा
-दिल्ली की जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी से है दोनों महिलाओं का संबंध

यह भी पढ़ेंः- साप्ताहिक राशिफल (25 मई से 31 मई 2020 तक)

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगों में हैवानियत के नंगे नाच में शामिल होने की आरोपी दो और महिलाओं को दिल्ली पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध के नाम पर हुए प्रदर्शनों में हुई हिंसा के मामले से दिल्ली यूनिवर्सिटी के पिंजरा तोड़ ग्रुप के तार गहराई से जुड़े होने का खुलासा हुआ है। इसी ग्रुप की दो छात्राओं को पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार किया है।

यह भी पढ़ेंः- सिक्किम विज्ञापन विवादः एलजी ने की कार्रवाई तब जागी दिल्ली सरकार… विज्ञापन से हटा नागरिकता का कॉलम

दंगा फैलाने में शामिल होने की आरोपी इन तथाकथित छात्राओं की पहचान देवांगना कलिता और नताशा नरवाल के रूप में हुई है। दोनों ही दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी की छात्राएं बताई जा रही हैं। आरोप है कि यह दोनों 22 फरवरी की रात को सीलमपुर में 300-400 महिलाओं को जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे बैठाने में शामिल थीं। इसके बाद ही दिल्ली के उत्तर-पूर्वी जिले में भड़के दंगों ने भयानक रूप धारण कर लिया था।

यह भी पढ़ेंः- देना ही होगा मकान का किरायाः हाई कोर्ट

हालांकि जिला पुलिस के आला अधिकारी देर रात तक मामले की पुष्टि करने से कतराते रहे। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सीलमपुर में धरने पर बैठी महिलाओं को भड़काकर 22 फरवरी की रात को जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे बैठाया गया था। इसके बाद भड़के दंगों में जान-माल का भारी नुकसान हुआ था।

यह भी पढ़ेंः- बिहारः एनडीए व महागठबंधन के बीच गरमाई सियासत

इस मामले में 24 फरवरी को जाफराबाद थाने में मुकदमा दर्ज किया गया था। जांच के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय में सक्रिय पिंजरा तोड़ ग्रुप की गुलफिसा फातिमा, नताशा, शुभांगी, देवांगना, परोमा और रुमशा के नाम सामने आए थे। यहां यह बताना भी जरूरी है कि नाम आने के बावजूद शुभांगी, परोमा और रूमशा की गिरफ्तारी अभी नहीं हुई है।

यह भी पढ़ेंः- नॉर्थ डीएमसीः निजी फेसबुक अकाउंट पर सरकारी भर्ती का फरमान

बता दें कि गुलफिसा जाफराबाद की रहने वाली है और दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज की पूर्व छात्रा है। दिल्ली पुलिस ने गुलफिसा को पहले ही इस मामले के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। गुलफिसा पर स्पेशल सेल ने दंगों की साजिश में शामिल होने के लिए गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) लगाया है। वह फिलहाल जेल में है।

यह भी पढ़ेंः- बसें तो नहीं चलीं पर लल्लू चले गए जेल… मुश्किल जारी… कांग्रेस पर रहा बुधवार भारी

डीयू में आंदोलन को बढ़ाने की है जिम्मेदारी
सूत्रों का कहना है कि देवांगना कलिता जेएनयू से एमफिल और नताशा नरवाल पीएचडी की पढ़ाई कर रही हैं। यह दोनों दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के कॉलेजों में सक्रिय थीं। इनके ऊपर डीयू के कॉलेजों में जेएनयू में सक्रिय अपने संगठन की गतिविधियों को बढ़ाने की जिम्मेदारी है। यह दोनों डीयू में सक्रिय पिंजरा तोड़ ग्रुप के साथ सक्रिय रूप से जुड़ी हुई हैं। इनकी एक और साथी गुलफिसा फातिमा किरोड़ीमल कॉलेज की छात्रा रही है। आरोप है कि उसके साथ मिलकर इन दोनों ने दंगों को फैलाने की गतिविधियों को अंजाम दिया था।
फरवरी के आखिरी सप्ताह में भड़के थे दंगे
राजधानी के उत्तर-पूर्वी दिल्ली इलाके में फरवरी के आखिरी सप्ताह में भीषण दंगे भड़क गए थे। दंगों में करीब पांच दर्जन लोगों की जान चली गई थी। जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। दर्जनों लोगों को गोलियां लगी थीं। जबकि सेकड़ों की संख्या में लोगों के घर, दुकानें और वाहन जला दिए गए थे।
दंगे भड़काने में कई लोगों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। जिसके तहत 22 फरवरी की रात को करीब 400 महिलाओं को भड़काकर जाफराबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे बैठाकर दोनों ओर का रास्ता रोक दिया गया था। दिल्ली पुलिस इस मामले में सभी कड़ियों को जोड़ते हुए एक-एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल भेजने की कार्रवाई कर रही है।