‘महामारी का मरकज’: 20 देश… 83 जमाती और 15,500 पेज की चार्जशीट

-दिल्ली के साकेत कोर्ट में दिल्ली पुलिस ने जमातियों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट
-जमात में शामिल थे अमेरिका, यूके, सऊदी, ब्राजील सहित 20 देशों के नागरिकों के नाम

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
राजधानी दिल्ली के ‘महामारी के मरकज’ से जुड़े जमातियों के खिलाफ दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने मंगलवार को साकेत कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी है। 20 देशों के 83 जमातियों के खिलाफ अलग-अलग धाराओं के तहत विदेशी जमातियों के खिलाफ 20 चार्जशीट दाखिल की गई हैं। 83 जमातियों में अमेरिका के 5, यूनाइटेड किंगडम के 3, सऊदी अरब के 10, फिलीपींस के 6, चीन के 7, ब्राजील के 8, अफगानिस्तान के 4, सूडान के 6 और अन्य देशों के कुछ लोग शामिल हैं। सभी 20 चार्जशीट को मिलाकर कुल 15 हजार 449 पन्नों की चार्जशीट दाखिल की गई हैं।

यह भी पढ़ेंः- नॉर्थ डीएमसीः एस्टेब्लिशमेंट ब्रांच का कारनामाः रिटायर्ड चपरासी को बनाया सलाहकार

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के एक आला अधिकारी के मुताबिक विदेशी जमातियों पर फॉरेन एक्ट, महामारी एक्ट, और आपदा एक्ट की धाराओं के तहत चार्जशीट दाखिल की गई है। चार्जशीट में मौलाना साद और मरकज के प्रबंधन के बारे में भी जिक्र किया गया है। यह चार्जशीट दाखिल होने के साथ ही महामारी के मरकज के मौलाना की मुश्किलें और बढ़ गई हैं।

यह भी पढ़ेंः- ‘मर्दानगी’ मसले पर अलका लांबा के खिलाफ एफआईआर

बताया जा रहा है कि कई जमातियों ने पूछताछ के दौरान बताया है कि 20 मार्च के बाद वह लोग मौलाना साद के कहने पर मरकज में रुके थे। सूत्रों की मानें तो अब तक 943 जमातियों से पूछताछ की जा चुकी है। हालांकि अभी दिल्ली पुलिस ने 83 विदेशी जमातियों के खिलाफ ही चार्जशीट दाखिल की है।

यह भी पढ़ेंः- ‘पाताल लोक’ पर अनुष्का के खिलाफ एफआईआर!

700 जमातियों के जब्त किए गए पासपोर्ट
सरकार ने अपना क्वारंटाइन का समय पूरा कर चुके तबलीगी जमात के विदेशी सदस्य के पासपोर्ट जब्त कर लिए हैं। पासपोर्ट जब्त होने वाले जमातियों की संख्या 700 से ज्यादा है। ये वो लोग हैं जो कोरोना संकट के दौरान दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में मौलान साद द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रम में शामिल हुए थे। जमात से जुड़े हजारों लोगों ने हाल ही में अपना क्‍वारंटाइन का समय पूरा कर लिया है।

यह भी पढ़ेंः- साप्ताहिक राशिफल (25 मई से 31 मई 2020 तक)

अब इनका वीजा और यात्रा के दस्तावेज जब्त होने की वजह से यह लोग अपने देश नहीं लौट सकते। दरअसल पुलिस ने यह कार्रवाई इसलिए की है ताकि इस केस की सुनवाई के दौरान यह लोग मौजूद रह सकें। पुलिस अभी मौलाना साद को भी गिरफ्तार कर सकती है। दरअसल सुनवाई के दौरान कोर्ट में इन जमातियों की गवाही होनी है।