UP: 5 जुलाई से खुलेंगे जिम, मल्टीप्लेक्स और सिनेमा हॉल

-कड़ाई से करना होगा कोविड प्रोटोकॉल का पालन
-राज्य में स्थापित किये जाएंगे हेल्थ ‘एटीएम’

एसएस ब्यूरो/ लखनऊ
दिल्ली में भले ही अभी तक सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स खोलने के मामले में कोई निर्णय नहीं लिया गया हो, लेकिन उत्तर प्रदेश में 5 जुलाई 2021 से यह सभी खोल दिये जाएंगे। हालांकि सिनेमा घरों और मल्टीप्लेक्स के मालिकों को कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में पांच जुलाई से मल्टीप्लेक्स व सिनेमा घरों के साथ जिम और स्टेडियम को भ्ज्ञी खोलने के निर्देश जारी किये हैं। सीएम योगी ने बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैय्या कराने के लिए ’हेल्थ एटीएम’ की स्थापना के भी निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ेंः- समस्त पापों को नष्ट करने वाली योगिनी एकादशी… यहां जानें पूजा-विधि, महत्व और शुभ मुहूर्त

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोरोना महामारी की स्थिति नियंत्रण में है। कोविड के कारण सिनेमा घर संचालकों के व्यवसाय पर बुरा असर पड़ा है। अब संक्रमण दर न्यूनतम है। इस स्थिति के दृष्टिगत सोमवार, पांच जुलाई से मल्टीप्लेक्स सिनेमाहॉल, जिम और स्टेडियम को कोविड प्रोटोकॉल के अनुपालन के साथ संचालन की अनुमति दी जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि सिनेमा हॉल संचालकों की जरूरतों व समस्याओं पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाए।

यह भी पढ़ेंः- नहीं रूक रहा दिल्ली बीजेपी में बिखराव… नेतृत्व के खिलाफ नाराजगी… बल्लन के बाद और भी कई जाने की कतार में!

कोरोना पर नियंत्रण के लिए राज्य सरकार द्वारा अपनाई जा रही ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति कारगर साबित हो रही है। कोरोना से लोगों की जान महफूज करने के बाद अब सरकार लोगों की रोजी-रोटी को लेकर भी फिक्रमंद है। ऐसे में चरणबद्ध ढंग से पाबंदियों को हटाकर आर्थिक गतिविधियों को और तेजी दी जा रही है। आगे संक्रमण के और मजबूती से मुठ्ठी में आने के बाद कोचिंग संस्थान व उच्च शिक्षण संस्थानों के भी ताले खोले जा सकते हैं। राज्य सरकार इसे लेकर लगातार मंथन में जुटी हुई है। कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए 72 हजार निगरानी कमेटियों को अलर्ट कर दिया गया है। 50 लाख मेडिकल किटों का वितरण भी बच्चों को किया जा रहा है। जांच और उपचार की सुविधाओं में भी लगातार बढ़ोतरी की जा रही है।

यह भी पढ़ेंः- 125 रुपये प्रति लीटर तक जाएगा पेट्रोल!

सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि गांवों, छोटे कस्बों और शहरों में ’हेल्थ एटीएम’ की स्थापना पर विचार किया जाए। इन अत्याधुनिक मशीनों के माध्यम से लोग बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, मेटाबॉलिक ऐज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, वजन सहित कई पैरामीटर की जांच कर सकते हैं। इसके संचालन के लिए तकनीशियनों को प्रशिक्षित किया जाए। इस संबंध में जल्द विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जाए।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोरोना महामारी की स्थिति नियंत्रण में है। हर दिन ढाई लाख से अधिक कोविड टेस्ट किए जा रहे हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर एक फीसद से भी कम हो चुकी है। विगत दिवस विगत 24 घंटे में प्रदेश में दो लाख 70 हजार 723 कोविड टेस्ट किए गए, इसी अवधि में संक्रमण के 133 नए मामले आए हैं, जबकि 228 मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हुए हैं। प्रदेश में अब तक पांच करोड़ 83 लाख 82 हजार से अधिक टेस्ट हो चुके हैं। अब तक 16 लाख 81 हजार 208 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेशवासियों को बहुत जल्द पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उपहार मिलने जा रहा है। जुलाई, 2018 में इसकी आधारशिला रखी गई थी और अब इसके निर्माण की प्रक्रिया लगभग पूर्ण हो गई है। सीएम योगी ने एक्सप्रेस-वे के किनारे औद्योगिक क्लस्टर के विकास की योजना भी तैयार करने को कहा है। उन्होंने राजस्व विभाग की स्वामित्व, घरौनी और वरासत अभियान की समीक्षा करने को कहा है। इन कार्यक्रमों ने आमजनमानस को बड़ी सुविधा प्रदान करने में सफलता प्राप्त की है। योगी ने कहा कि कोविड के कारण निराश्रित हुई महिलाओं को अभियान चलाकर उत्तराधिकार लाभ दिलाया जाए। शहरों तथा गांवों में निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालयों के संचालन की जिम्मेदारी स्थानीय महिलाओं को ही सौंपी जाए।