लॉकडाउन खत्म होगा… बंदिशें नहीं!

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक
-कोरोना के साथ लड़ाई में राज्यों के साथ मिलकर लड़ेगी केंद्र सरकारः पीएम

टीम एटूजैड/नई दिल्ली
हालात सामान्य रहे और कोरोना पीड़ितों की संख्या में बढ़ोतरी रूकी तो 15 अप्रैल से लॉकडाउन हटा लिया जाएगा। मोदी सरकार ने इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। लेकिन लॉकडाउन खत्म होने के बावजूद पाबंदियां जारी रहेंगी। राज्य और केंद्र सरकारें सोशल डिस्टेंसिंग पर जोर बनाए रखेंगी और इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
कोरोना संकट के चलते देश में वर्तमान परिस्थितियों पर विचार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरूवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना को रोकने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से किए जा रहे उपायों पर भी चर्चा की और साथ के साथ सुझाव दिए गए। पीएम ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आश्वासन दिया कि उनके साथ केंद्र सरकार खड़र है। इस लड़ाई में राज्य सरकारों की हर संभव मदद की जाएगी।
मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा के दौरान लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चिंता भी दिखाई दी। पीएम ने सभी मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन का कड़ाई से पालन कराने की अपील की। साथ ही कहा कि आम लोगों को उनकी जरूरतों का सामान मुहैया कराने पर जोर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों के पलायन को रोकने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि इसके लिए हर राज्य अपनी ओर से सारे इंतजाम करे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक में स्पष्ट किया कि कोरोना वायरस की महामारी से बचने के लिए एहतियात बरतना जरूरी है। इसलिए यदि 15 अप्रेल से लॉकडाउन हटाया जाता है तब भी बंदिशें जारी रहेंगी और लोगों को इनका सख्ती से पालन करना होगा। मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने बताया कि पीएम ने राज्य सरकारों से अपील की है कि वह लॉकडाउन के बाद भी बंदिशों का सख्ती से पालन करना होगा। माना जा रहा है कि लॉकडाउन हटाए जाने के बावजूद देश भर में धारा 144 लागू रहेगी। कोई भी ऐसा आयोजन नहीं किया जा सकेगा जिसमें ज्यादा लोगों को इकट्ठा होने की आशंका हो।