तबलीगियों का फर्जीवाड़ा… नकली नामों पर लिए सिम कार्ड

-हिंदू और आदिवासियों के नाम पर लिए सिम कार्ड
-लोहरदगा में पता लगाने में जुटीं जांच एजेंसियां

टीम एटूजैड/ लोहरदगा
नई दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज से जुड़े ‘मजहबी कोरोना बमों’ के बारे में रोजाना नए-नए खुलासे हो रहे हैं। 14 से 22 मार्च के बीच आयोजित जमाती धार्मिक सम्मेलन के बाद इस्लाम के प्रचार पर निकले इन ‘फरिश्तों’ की वजह से पूरे देश में कोरोना महामारी से पीड़ितों की बाढ़ आ गई है। इन जमातियों के बारे में अब नया खुलासा हुआ है। लोहरदगा से दिल्ली की जमात में शामिल हुए मौलानाओं का सिमकार्ड फर्जीवाड़ा सामने आया है। विशेष शाखा की जांच में सामने आया है कि तीन लोगों के सिम कार्ड हिंदुओं और आदिवासियों के नाम पर लिए गए थे।
एक ओर यह ‘इस्लाम के फरिश्ते’ आइसोलेशन सेंटर्स में महिला स्वास्थ्य कर्मियों के साथ अश्लील हरकतें कर रहे हैं, दूसरी ओर डॉक्टर्स के साथ हाथापाई तक पर उतर रहे हैं। क्वारंटाइन सेंटर्स में इनके द्वारा शौच और पेशाब करने की हरकतें भी सामने आई हैं। लेकिन अब लोहरदगा में फर्जी नामों पर मोबाइल सिम लेने का मामला भी सामने आया है। विशेष शाखा के एक अधिकारी के मुताबिक निजामुद्दीन के मरकज में लोहरदगा के तीन लोग शामिल हुए थे। पुलिस जांच में सामने आया है कि इनके पास जो मोबाइल नंबर हैं वह हिंदू और आदिवासियों के नाम पर फर्जी तरीके से लिए गए थे।
विशेष शाखा के मुताबिक जिन तीन लोगों के नाम और मोबाइल नंबर विशेष शाखा की रिपोर्ट में आए हैं, उन नंबरों की जांच से यह भी स्पष्ट हुआ है कि वे लोग कभी दिल्ली गए ही नहीं। इनमें से दो मोबाइल नंबर पर फोन रिसीव नहीं हो रहा है। जबकि एक नंबर दिल्ली में रिसीव हो रहा है। अब सवाल यह है कि जब तीनों दिल्ली गए ही नहीं तो उनके नाम और मोबाइल नंबर निजामुद्दीन मरकज में शामिल होने वाले लोगों की सूची में कैसे आ गए।
साजिश के तहत गलत नाम दर्ज कराए
निजामुद्दीन के मरकज में इतने बड़े स्तर पर देश-विदेश से मौलानाओं को इकट्ठा किए जाने के पीछे किसी साजिश की आशंका से मना नहीं किया जा सकता। साजिश की आशंका को इस बात से भी बल मिल रहा है कि कुछ लोगों ने साजिश के तहत अपनी पहचान छिपाई थी। निजामुद्दीन के मरकज में शामिल कुछ लोगों ने अपने असली नामों के बजाय पहचान छिपाने के लिए दूसरों की पहचान का सहारा लिया। तबलीगी जमात के लोगों द्वारा फर्जी सिम खरीद कर पहचान छिपाने की नीयत से उपयोग में लाए गए नंबरों की जांच की जा रही है।
सामने आया सरकारी कर्मचारी का नाम
विशेष शाखा को मिली दिल्ली जाने वाले लोगों की सूची में लोहरदगा के सरकारी कार्यालय में कार्यरत एक व्यक्ति का नाम सामने आया है। स्वास्थ्य विभाग ने तत्काल संबंधित व्यक्ति के साथ एक अन्य को भी आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर उनके सैंपल की जांच कराई थी। विशेष शाखा ने कहा है कि संबंधित व्यक्ति तबलीगी जमात में शामिल हुआ था। हालांकि पड़ताल में यह बात भी सामने आया है कि वह बिहार शरीफ में आयोजित जमात में शामिल हुआ था।