वीजा नहीं मिलने से चैंपियनशिप में हिस्सा लेने नहीं जा सकी भारतीय पहलवानों की टीम

-भारतीय पहलवानों को उठाना पड़ रहा स्पेनिश दूतावास के नाकारात्मक रवैये का खामियाजा
-स्पेनिश दूतावास ने जूनियर स्वर्ण पदक विजेता अंतिल व लतिका, आरजू को नहीं दिया वीजा
-स्पेन में 17 से 24 अक्टूबर तक हो रहा अंडर 23 विश्व चैंपियनशिप प्रतियोगिता का आयोजन

विजय कुमार/ नई दिल्ली,17 अक्टूबर 2022।
वीजा नहीं मिलने की वजह से भारतीय पहलवानों की टीम स्पेन नहीं जा सकी। स्पेनिश दूतावास के नाकारात्मक रवैये के चलते भारत की अंडर 23 कुश्ती टीम को विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लेने से चूक गई। इस चैंपियनशिप का आयोजन स्पेन में 17 से 24 अक्टूबर तक किया जा रहा है।
बता दें कि भारतीय कुश्ती महासंघ ने सभी खिलाडियों और कोचों के वीजा के लिए 4 अक्टूबर को स्पेन दूतावास में आवेदन किया था। जिससे उसको वीजा जल्द मिले और किसी तरह की कोई परेशानी ना हो सके। लेकिन स्पेन दूतावास ने बिना कोई कारण बताए भारतीय पहलवानों और कोचों का वीजा 17 अक्टूबर अस्वीकार करते हुए उनको सभी पासपोर्ट वापस कर दिए।
भारतीय कुश्ती महासंघ ने कुल 30 पहलवानों और 9 कोचों के लिए वीजा देने का अनुरोध किया था। मगर दूतावास ने 30 में से 9 पहलवानों और 6 कोचों को तो वीजा दे दिया, लेकिन बाकी पहलवानों और कोचों को वीजा देने से मना कर दिया। जिन पहलवानों को वीजा नहीं दिया गया उनमें अधिकतर वह पहलवान हैं जिन्होंने अंतराष्टृय स्तर पर पदक जीते हैं। इनमें जूनियर विश्व कुश्ती की स्वर्ण पदक विजेता अंतिल, कांस्य पदक विजेता लितिका और आरजू शामिल है।
भारतीय कुश्ती महासंघ के महासचिव विनोद तोमर ने बताया कि इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी बडी एवं विश्व स्तरीय प्रतियोगिता में किसी दूतावास से खिलाडियों को खेलने के लिए जाने से वंचित किया हो। देर शाम को वीजा अस्वीकार करने का आदेश आने के बाद से वह पहलवानों को भेजने का प्रयास कर रहे थे जो कि विफल हो गया। जिसकी शिकायत विश्व कुश्ती महससंघ को लिखित में की जायेगी। जिसमें वह स्पेन दूतावास के रवैये और स्पेन में आयोजित प्रतियोगिता के आयोजन पर रोक लगाने की मांग और शिकायत करेंगे।