एक-दो दिन में काउंटर से भी मिलेगा रेल का टिकट

-जल्द शुरू होगी सेवा, एक महीने पहले करा सकेंगे बुकिंग
-रेलवे ने लोगों को ट्वीट के जरिए दी बुकिंग की जानकारी

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
भारतीय रेल ने गुरूवार 21 मई से ट्रेन के टिकट की ऑनलाइन सेवा शुरू कर दी है। एक-दो दिन में लोगों को रेलवे के टिकट काउंटर्स से भी टिकट बुकिंग की सेवा बहाल कर दी जाएगी। केद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि आम लोगों को बहुत जल्द रेलवे स्टेशन के काउंटर से भी टिकट मिल पाएगी।

यह भी पढ़ेंः- दिल्लीः खुलीं शराब की निजी दुकानें… ऑड ईवन रहेगा लागू,

इसके लिए रेलवे की टीम सुरक्षा के सभी इंतजामों की समीक्षा कर रही है। समीक्षा में सभी इंतजाम सही पाने के बाद आम लोगों के लिए टिकट काउंटर खोल दिए जाएंगे। रेल मंत्री ने उम्मीद जताई है कि अगले 1-2 दिनों की भीतर काउंटर से टिकट खरीदने की सेवा बहाल हो सकती है। खास बात है कि इंडियन रेलवे की ओर से किए गए ट्वीट के मुताबिक 1 जून से चलने वाली ट्रेनों की बुकिंग 21 मई सुबह से शुरू हो चुकी है। इन ट्रेनों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड 30 दिन का होगा। यानी कि कोई भी व्यति 1 महीने पहले टिकट बुक कर सकेंगे। ट्रेन में हर क्लास का किराया सामान्य किराया होगा जो ऐसी मेल/एक्सप्रेस/जनशताब्दी टाइप ट्रेनों में होता है। इन ट्रेनों में एसी और नॉन एसी दोनों तरह के कोच होंगे। यानी सभी रेलगाड़ियों का कम्पोजीशन रेगुलर ट्रेन की तरह होगा।

यह भी पढ़ेंः- बसें तो नहीं चलीं पर लल्लू चले गए जेल… मुश्किल जारी… कांग्रेस पर रहा बुधवार भारी

बता दें कि रेल मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 1 जून से रेलवे रोज लगभग 200 और ट्रेनें चलाने जा रहा हैं इन रेलगाड़ियों में की लिस्ट भी जारी कर दी गई है। इसमें नॉन एसी ट्रेनों के साथ-साथ दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी कई लोकप्रिय ट्रेनें भी शामिल हैं। फिलहाल इन सभी ट्रेनों की बुकिंग ऑनलाइन ही हो रही है। लेकिन जल्द ही टिकट काउंटर से भी सुविधा बहाल कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः- पंजाबः कैप्टन को भारी पड़ रहा लॉकडाउन… कांग्रेस विधायकों ने ही खोला सीएम के खिलाफ मोर्चा

चुकाना होगा सामान्य किराया
फिलहाल रेलवे सभी रेलगाड़ियों में एसी, नॉन एसी और सामान्य श्रेणी की बर्थ के लिए सामान्य दरों पर ही किराया वसूलेगा। इससे पहले बहुत सी रेलगाड़ियों में प्रीमियम शुल्क वसूले जाने की व्यवस्था। फिलहाल रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए इसे खत्म कर दिया है। सभी तरह की रेलगाड़ियों में ऐसी, नॉन एसी और सामान्य श्रेणी के कोच लगे होंगे। लेकिन सामान्य श्रेणी के कोच में भी रिजर्वेशन के जरिए ही जगह दी जाएगी।