एक इलाका, जहां शुरू हुआ मंत्रोच्चार तो गायब हो गए कूड़ा घर

-यहां मॉर्निंग वॉक के साथ मंत्रोच्चार का आनंद

टीम एटूजेड/नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वच्छता अभियान तेजी पकड़ता जा रहा है। राजधानी में ऐसे कई इलाके हैं जहां इसकी झलक साफ देखी जा सकती है। ऐसा ही एक इलाका है उत्तरी दिल्ली का वार्ड संख्या 57। जी हां कभी यहां डलाव घरों पर आने वाले कचरे की वजह से आस-पास के लोगों का आना-जाना मुश्किल होता था। बदबू इतनी कि लोग इन डलाव घरों के आस पास से निकलना नहीं चाहते थे।

लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब इन डलाव घरों की जगह पर नए भवन बन गए हैं। इन भवनों का उपयोग जनता से जुड़े विभिन्न कामों के लिए हो रहा है। खास बात यह कि सफाई व्यवस्था में भी कोई कमी नहीं आई है। प्रीति अग्रवाल इस वार्ड से निगम पार्षद हैं। वह उत्तरी दिल्ली की महापौर रह चुकी हैं।
प्रीति अग्रवाल का कहना है कि ‘हमने सफाई पर बहुत ध्यान दिया है। सीमित साधनों के बावजूद वार्ड में अच्छा काम कराया गया है। आगे भी यह काम जारी रहेंगे। खास बात है कि अब इलाके में कॉम्पेक्टर मशीनें लगवा दी गई हैं। इनका फायदा यह है कि अब कुड़ा-कचरा मात्रा के लिहाज से कम जगह घेरता है। कॉम्पेक्टर के आस-पास बदबू की भी कोई समस्या नहीं रहती। इसलिए लोगों को आने जाने में अब कोई तकलीफ भी नहीं होती।
मॉर्निंग वॉक, आ3्म की ध्वनि के साथ मंत्रोच्चार
प्रीति अग्रवाल ने बताया कि वार्ड संख्या 57 में कई पार्कों को लोगों की सुविधा और जरूरतों के लिहाज से विकसित किया गया है। कई पार्कों में ओपन जिम लगाए गए हैं। कई पार्कों में दूसरी सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं, ताकि लोगों को कोई परेशानी नहीं हो। इलाके में जॉगर्स पार्क में साउंड सिस्टम लगवाया गया है। जब सुबह सवेरे लोग यहां जॉगिंग के लिए आते हैं तो उन्हें ओ3्म की ध्वनि के साथ मंत्रोच्चार सुनने को मिलता है। यह लोगों को काफी पसंद भी आ रहा है। पारंपरिक मंत्रोच्चार की ध्वनि तन-मन प्रसन्नता के साथ नई ऊर्जा भर देती है। जब दिन की शुरूआत ही अच्छी हो तो पुरा दिन भी अच्छा ही गुजरता है। तो आप भी एक बार इस पार्क का नजारा कर सकते हैं। जाहिर सी बात है कि आपको भी अच्छा लगेगा।