पत्रकार सुरक्षा, विज्ञापन व पेंशन के मुद्दों पर उत्तराखंड के CM से मिला NUJ (I) का प्रतिनिधिमंडल

-पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर कानून बनाने की जरूरतः रास बिहारी

एसएस ब्यूरो/देहरादून/ 2 जून।
पत्रकारों की सुरक्षा, पेंशन प्रकरण तथा विज्ञापन और न्यूज पोर्टल्स के लिए नियमावली बनाने सहित कई मुद्दों को लेकर नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स (NUJI) के राष्ट्रीय अध्यक्ष रास बिहारी (National President Ras Bihari) के नेतृत्व मे प्रांतीय प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) से भेंट कर उन्हे ज्ञापन सौंपा। इस मौके पर यूनियन (National Union of Journalists) के राष्ट्रीय अध्यक्ष रास बिहारी ने कहा कि प्रदेश में पत्रकारों की सुरक्षा को लेकर कानून बनाये जाने की जरूरत है।
पूर्व में पंत नगर में आयोजित सम्मेलन में सीएम ने कानून बनाने का भरोसा दिया था, जिसका सभी पत्रकार संगठनों ने स्वागत भी किया था। पत्रकारों के साथ होने वाली घटनाओं को पुलिस समान्य घटना के तौर पर दर्ज करती है और फिर यह फाइल मे दब जाती है।
उन्होंने कहा कि राज्य में पत्रकार रजिस्टर बनाया जाये और डेस्क पर कार्य कर रहे पत्रकारों को भी मान्यता दी जाये। सरकार समाचार पत्र और चैनलों को मान्यता देती है, लेकिन उनकी संख्या कम होती है। वास्तविक रूप से कार्य कर रहे पत्रकारों का पंजीकरण होने से फर्जी पत्रकारों पर अंकुश लग सकेगा।
रास बिहारी ने कहा कि फर्जी पत्रकारों की संख्या बढ़ने से असली पत्रकार खुद को असहज महसूस कर रहे हैं। न्यूज पोर्टल के लिए भी नियमावली बनाई जाए। अन्य राज्यों मे इस तरह की व्यवस्था है। उन्हे विज्ञापन और मान्यता देकर पोर्टल्स की बाढ़ से बचा जा सकता है। विज्ञापन मान्यता के लिए नियमों को शिथिल करने तथा पेंशन के लिए नियमों मे ढील देने की आवश्यकता है।
पेंशन के लिए डेढ़ लाख की आय सीमा को बढ़ाकर 5 लाख करने, सभी पत्रकारों का स्वास्थ्य बीमा कराने और पत्रकारों को सरकारी अतिथि गृहों में दो दिन तक निशुल्क ठहरने की व्यवस्था की जाए। सीएम ने सभी मांगों पर विचार का अश्वाशन दिया। प्रतिनिधिमंडल मे राष्ट्रीय अध्यक्ष रास विहारी, मुख्य सरंक्षक ब्रह्म दत्त शर्मा, राम चंद्र कन्नौजिया, प्रदेश अध्यक्ष संजय तलवार, महामंत्री वीरेंद्र भारद्वाज, मुकेश वत्स, मनोज पांडे तथा प्रवीन चोपड़ा मौजूद थे।