अब दिल्ली वालों को मुफ्त मिलेगी बिजली

-दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान
-200 यूनिट तक की खपत पर नहीं भरना होगा बिल
-200 से 400 यूनिट की खपत पर आधा ही देना होगा बिल

टीम एटूजैड/नई दिल्ली
आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कमर कस ली है। चुनाव से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को दिल्ली वालों के लिए बड़ा ऐलान किया। केजरीवाल ने कहा कि अब दिल्ली वालों को घरेलू उपयोग के लिए दो सौ यूनिट तक की बिजली खपत पर कोई बिल नहीं देना होगा। 200 से 400 यूनिट तक की बिजली खपत पर उपभोक्ताओं को 50 फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी। यानी 200 से 400 यूनिट की खपत पर दिल्ली वालों को आधा बिल ही जमा कराना होगा।
200 यूनिट से ज्यादा पर देना होगा आधा बिल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्पष्ट किया कि 200 यूनिट से 1 यनिट भी ज्यादा खपत ज्यादा होने पर 200 यूनिट तक की मुफ्त बिजली का फायदा नहीं मिलेगा। यदि किसी के 300 यूनिट खपत आती है तो उसे 150 यूनिट का बिल भरना होगा।
1 अगस्त से लागू हुआ फैसला
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की कि दिल्ली सरकार का यह फैसला 1 अगस्त यानी तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है। इसके साथ ही बुधवार की घोषणा के मुताबिक फिक्स चार्ज में छूट का फैसला भी 1 अगस्त से ही लागू हो गया है।
इन्फ्रास्ट्रक्चर में हुआ सुधार
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजधानी में बिजली को लेकर पहले चार समस्याएं थीं। पहले बिजली के बिल ज्यादा आते थे। कंपनियों का बुरा हाल था। इंफ्रास्ट्रक्चर खराब हो चुका था। पिछले चार सालों में इन सभी में सुधार हुआ है।
बिजली के बिलों में आई गिरावट
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारी साफ नीयत की वजह से बिजली के बिलों में भारी गिरावट आई है। कोई भी ऐसा राज्य नहीं है, जब बिजली बिल के दाम नहीं बढ़े हों, लेकिन दिल्ली में नहीं बढ़े। यह चमत्कार से कम नहीं है। आज बिजली कंपनियों के पास कैश है, उनके घाटे कम हो रहे हैं। दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि बिजली के बिलों में काफी गिरावट हुई है। इंफ्रास्ट्रचर बहुत तेजी से बेहतर हुआ है।
फिक्स चार्ज में भी की गई कटौती
मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली विद्युत विनियामक आयोग (डीईआरसी) ने बुधवार को घरेलू उपभोक्ताओं के बिजली बिल में फिक्स चार्ज में कटौती करने की घोषणा कर दी थी। इसका फायदा सीधे तौर पर 49 लाख उपभोक्ताओं को मिलेगा। जिन उपभोक्ताओं को फिक्स चार्ज के रूप में 125 रूपये देने होते थे, उन्हें अब केवल 20 रूपये ही फिक्स चार्ज देना होगा।