नॉर्थ डीएमसीः लापरवाह अफसर… नहीं काम कर रहा प्रापर्टी टैक्स पोर्टल

– जोर-शोर से शुरू किये गये प्रॉपर्टी टैक्स पोर्टल में 2020-21 ऑप्शन गायब
-जिस साल में टैक्स जमा होना है, अधिकारियों को वही नहीं रहा याद

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
उत्तरी दिल्ली नगर निगम के विभिन्न पदों को लेकर अधिकारियों की मनमानी जारी है। लेकिन निगम को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के कामों पर उनका ध्यान नहीं है। ताजा मामला नॉर्थ दिल्ली नगर निगम के प्रॉपर्टी टैक्स पोर्टल को लेकर सामने आया है। आश्चर्य की बात है कि जिस साल में प्रॉपर्टी टैक्स जमा होना है, उस साल के कॉलम की व्यवस्था ही नहीं की गई।

यह भी पढ़ेंः- बसें तो नहीं चलीं पर लल्लू चले गए जेल… मुश्किल जारी… कांग्रेस पर रहा बुधवार भारी

बता दें कि उत्तरी दिल्ली नगर निगम प्रॉपर्टी टैक्स वसूली में लगातार पिछड़ता जा रहा है। पिछले सप्ताह ही नॉर्थ डीएमसी की ओर से नए प्रॉपर्टी टैक्स पोर्टल की शुरूआत की गई थी। पूर्व निगम आयुक्त वर्षा जोशी ने इसे शुरू कराते समय निगम के किसी नेता से भी इसका उद्घाटन कराना जरूरी नहीं समझा था। इसके बारे में दावा किया गया था कि यह पोर्टल अब पूरी तरह से ऑनलाइन है।

यह भी पढ़ेंः- दिल्लीः खुलीं शराब की निजी दुकानें… ऑड ईवन रहेगा लागू,

स्वयं पूर्व आयुक्त वर्षा जोशी ने भी अपने ट्विटर हेंडल से 18 मई को ट्वीट किया था कि यह इस समय की निगम की सबसे बड़ी उपलब्धि है। अपनी प्रॉपर्टी टैक्स रिटर्न भरने के लिए किसी को अपने घर से एक कदम भी बाहर निकाले की जरूरी नहीं है। लेकिन नए शुरू किए गए तथाकथित फुल्ली ऑनलाइन सर्विस में प्रॉपर्टी टैक्स की रिटर्न दाखिल करने के लिए 2020-21 का ऑप्शन ही नहीं दिया गया।

यह भी पढ़ेंः- पंजाबः कैप्टन को भारी पड़ रहा लॉकडाउन… कांग्रेस विधायकों ने ही खोला सीएम के खिलाफ मोर्चा

प्रॉपर्टी टैक्स की रिटर्न दाखिल करने के लिए नगर निगम ने आखिरी तारीख 30 जून रखी है। इस दौरान रिटर्न दाखिल करने वालों को टैक्स में 15 फीसदी की छूट दी जाएगी। लेकिन 2020-21 की रिटर्न कोई भी व्यक्ति भर ही नहीं पा रहा है।
जल्दी ठीक कराएंगेः जेपी
उत्तरी दिल्ली नगर निगम में स्थायी समिति के अध्यक्ष जयप्रकाश जेपी ने इस मामले में कहा है कि यदि पोर्टल पर लोगों को रिटर्न भरने में काई समस्या आ रही है तो उसे जल्दी ठीक करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी है कि वह काई भी काम जनता को समर्पित करने से पहले उसे एक बार देख लें। अधिकारियों को कहा जा रहा है कि वह इसे जल्दी ठीक कराएं।