योगी सरकार का फरमान… काॅलेज-यूनिवर्सिटीज में मोबाइल बैन

-योगी सरकार का ऐलान, काॅलेज-यूनिवर्सिटीज में मोबाइल नहीं रखेंगे छात्र-शिक्षक
-शिक्षा विभाग ने जारी किया सर्कुलर, शिक्षा के लिए वातावरण तैयार करने पर जोर

टीम एटूजेड/लखनऊ
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने काॅलेज और यूनिवर्सिटीज में मोबाइल फोन लाने और इसके उपयोग पर रोक लगा दी है। अब कोई भी छात्र या छात्रा काॅलेज या अपने यूनिवर्सिटी में पढ़ने के लिए जाएंगे तो वह अपने साथ मोबाइल नहीं रख सकेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार के उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया है। यह प्रतिबंध लगाए जाने के बाद राज्य के सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के शिक्षक भी पढ़ाई के समय मोबाइल फोन का उपयोग नहीं कर सकेंगे।
पिछले दिनों में बड़ी शिकायतें प्राप्त हो रही थीं कि पढ़ाई के समय छात्र-छात्राएं और शिक्षक मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे हैं। इससे पढ़ाई का बहुमूल्य समय खराब होता है। अतः निदेशालय ने उत्तर प्रदेश के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में शिक्षा का बेहतर वातावरण बनाने के लिए यह कदम उठाया है।
अधिकारियों के साथ बैठक में भी मोबाइल पर प्रतिबंधः
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकार और विभिन्न विभागों की आधिकारिक बैठकों के दौरान भी मोबाइल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया है। इस प्रतिबंध में कैबिनेट की बैठकें भी शामिल हैं। आम तौर पर बैठकों के दौरान कुछ मंत्री और अधिकारी महत्वपूर्ण बैठकों के दौरान व्हाट्सएप पर संदेश पढ़ने में व्यस्त पाए जाते थे। इसके बाद योगी सरकार ने यह आदेश जारी किया है।