MCD BREAKING: मेयर के चुनाव में सस्पेंस बरकरार, अब भी 3 उम्मीदवार… केवल 1 ही पार्षद (सत्या शर्मा) की हो पाई थी शपथ

-24 जनवरी को पहले 249 चुने हुए और 10 नॉमिनेटेड पार्षद लेंगे शपथ

हीरेन्द्र सिंह राठौड़/ 17 जनवरी, 2024।
दिल्ली नगर निगम का मामला केवल दिलचस्प ही नहीं बल्कि पेचीदा भी होता जा रहा है। खास बात ये है कि दिल्ली के मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव में 2-2 नहीं बल्कि 3-3 उम्मीदवार खड़े हैं। जिनमें बीजेपी के 1-1 उम्मीदवार और आम आदमी पार्टी के 2-2 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। और दूसरा बैलट पेपर 2-2 उम्मीदवारों वाला है, जिसमें बीजेपी और आप के एक-एक उम्मीदवार हैं।

फिलहाल आप की ओर से मेयर पद के लिए शैली ओबरॉय और आशु ठाकुर व डिप्टी मेयर पद के लिए आले इक़बाल और जलज कुमार चुनावी मैदान में हैं। जबकि बीजेपी की ओर से मेयर पैद के लिए रेखा गुप्ता और डिप्टी मेयर पद के लिए कमल बागड़ी चुनावी ताल ठोंक रहे हैं।
सूत्रों के मुताबिक दिल्ली नगर निगम के सचिव कार्यालय ने 24 जनवरी को होने वाले मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए 2 तरह के बैलट पेपर छपवाए हैं। एक बैलट पेपर तीन उम्मीदवारों वाला है, जिसमें बीजेपी का एक और आम आदमी पार्टी के दो  पार्षद मेयर पद के उम्मीदवार हैं। यही स्थिति डिप्टी मेयर पद के लिए हो रहे चुनाव की है।
AAP ने घोषणा के बावजूद वापस नहीं लिए नाम
गौरतलब है कि मेयर और डिप्टी मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी के दो-दो पार्षदों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए थे। बाद में आप की ओर से दोनों पदों से एक-एक पार्षद के नाम वापस लेने की घोषणा की गई थी। लेकिन आप की ओर से अभी तक किसी भी पार्षद ने अपना नामांकन वापस नहीं लिया है।
केवल 1 BJP पार्षद की हो पाई शपथ
बीते 6 जनवरी को मेयर, डिप्टी मेयर का चुनाव होना था। इससे पहले सभी पार्षदों की शपथ होनी थी। उस समय केवल पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा की शपथ ही हो पाई थी। इसके बाद सत्या शर्मा ने पहले नॉमिनेटेड पार्षदों को शपथ के लिए बुलाया था, इसी बीच हंगामा होने की वजह से BJP के 4 नॉमिनेटेड पार्षद अपनी शपथ पूरी नहीं कर सके थे। उनके हस्ताक्षर गोल्डन बुक में नहीं कराए जा सके थे और जब तक गोल्डन बुक में किसी के हस्ताक्षर नहीं होते हैं तब तक शपथ की प्रक्रिया को पूरा नहीं माना जाता है। अतः 24 जनवरी को पहले 249 चुने हुए और 10 नॉमिनेटेड पार्षदों को शपथ लेनी होगी, तभी मेयर का चुनाव कराया जा सकेगा।