मुश्किल में मौलानाः क्राइम ब्रांच को मिली साद जुड़े यूपी के बैंक खातों की जानकारी

-क्राइम ब्रांच, सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय के बाद अब आयकर विभाग ने भी शुरू की जांच
-दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश में भी मिले मौलाना और मरकज के आधा दर्जन से ज्यादा खाते

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
‘महामारी के मरकज’ के भगोड़े मौलाना की मुश्किलें दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं। निजामुद्दीन के तब्लीगी जमात और और मौलाना साद के बौंक खातों व लेन-देन की जांच में अब आयकर विभाग भी कूद पड़ा है। आयकर विभाग ने तबलीगी जमात से जुड़े कागजातों की मांग की थी। अब अपराध शाखा ने बैंक खातों व पैसों के लेनदेन का पूरा विवरण आयकर विभाग को सौंप दिया है। जांच एजेंसियों की अब तक की जांच में मौलाना साद व मरकज से जुड़े लोगों के 32 बैंक खातों का सनसनीखेज खुलासा हुआ है।

यह भी पढ़ेंः- अभी पुराने दामों पर ही खरीदें शराब… जानें कब से बढ़ेंगे दाम: http://a2z-news.com/now-buy-liquor-at-old-prices-only-know-when-prices-will-increase/

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के एक आला अधिकारी के मुताबिक अपराध शाखा ने ही सीबीआई, ईडी व आयकर विभाग को इसकी जानकारी दी थी। इस मामले में ईडी पहले ही मामला दर्ज करके जांच शुरू कर चुकी है। अधिकारी ने बताया कि मौलाना मोहम्मद साद व उससे जुड़े संगठन व लोगों के खाते केवल दिल्ली में ही नहीं हैं। उत्तर प्रदेश में भी उससे जुड़े कुछ बैंक खातों का पता लगा है। ऐसे बैंक खातों की संख्या 7 से 8 है। हालांकि इन सभी बैंक खातों को फिलहाल सील कर दिया गया है।
अपराध शाखा की जांच में मौलाना, मरकज व उससे जुड़े लोगों के 32 बैंक खातों का पता चल चुका है। खास बात है कि मरकज का मुख्य खाता इसके मुख्यालय के कई किलोमीटर दूर पुरानी दिल्ली के लाल कुंआ इलाके में स्थित बैंक ऑफ बड़ौदा की शाखा में है। मरकज के इस बैंक खाते में रोजाना लेन-देन किया जाता था। इस खाते से रोज पैसे निकाले व इसमें जमा कराए जाते थे। बता दें कि जांच एजेंसियों ने मौलाना साद, मरकज और इससे जुड़े सभी प्रमुख बैंक खातों को सीज कर दिया है।
जाकिर नगर में दविश, कागजात बरामद
दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने जामिया नगर के जाकिर नगर (वेस्ट) की अबू बकर मस्जिद के पास रहने वाले मरकज प्रबंधन से जुड़े अब्दुल रहमान के घर दबिश दी थी। इसके घर से मरकज के वित्तीय लेन-देन से संबंधित कुछ कागजात बरामद हुए हैं। क्राइम ब्रांच ने मौलाना साद के बेटे से पूछताछ की थी। उससे मिले सुराग के आधार पर ही पुलिस ने जाकिर नगर वेस्ट में रहने वाले इस व्यक्ति के घर पर दबिश दी गई थी। बताया जा रहा है कि जाकिर नगर में रहने वाले इस व्यक्ति का जिक्र क्राइम ब्रांच द्वारा तैयार किये गए डोजियर में भी है। अब्दुल रहमान साद के सबसे करीबियों में से एक है और मरकज में आने-जाने वाले जमातियों की व्यवस्था करता था। उसके पास रेलवे का टिकट बुक कराने के लिए बाकायदा आईडी कार्ड भी है। पुलिस यह पता लगाने की भी कोशिश में भी जुटी है कि कहीं कुछ और ऐसे जमाती तो नहीं जो कि अब तक सामने ही नहीं आए हों।

यह भी पढ़ेंः- नॉर्थ डीएमसीः व्यवस्था लाचार… आयुष के अस्पताल खुद बीमार: http://a2z-news.com/north-dmc-helpless-system-ayush-hospital-itself-sick/

सवा सौ बैंक खातों पर एजेंसियों का फोकस
अब तक क्राइम ब्रांच, ईडी और जांच एजेंसियों ने मौलाना साद से जुड़े 125 बैंक खातों पर अपना फोकस बनाया हुआ है। क्राइम ब्रांच को संदेह है कि इन बैंक खातों में साद के जरिए गलत तरीके से लेन-देन किया गया है। इसमें से 11 बैंक खाते सीधे साद के करीबियों के हैं। यह सभी बैंक खाते मौलाना, उसके बेटों और उसके परिवार से जुड़े दूसरे लोगों के हैं। क्राइम ब्रांच के एक आला अधिकारी के मुताबिक इन सभी 125 बैंक खातो ंमें जनवरी 2020 से मार्च 2020 के बीच कई बार रकम भेजी गई थी। जांच एजेंसियों को संदेह है कि इन बैंक खातों में यह धनराशि गलत तरीके से भेजी गई है। अब जांच की जा रही है कि यह रकम कहां से और किस मद में आई थी।

यह भी पढ़ेंः- मई 2020 का भविष्यफल (1 से 31 मई 2020 का राशिफल): http://a2z-news.com/horoscope-for-may-2020-horoscope-of-1-to-31-may-2020/

‘महामारी के मरकज’ से 20 लोग गायब!
क्राइम ब्रांच ‘महामारी के मरकज’ से गायब 20 लोगों की तलाश में जुटी हुई है। जमात के मुखिया साद के बेटे से इस सिलसिले में करीब दो घंटे तक पूछताछ की गई। बता दें कि मरकज में आने-जाने वाले लोगों के लिए व्यवस्थाएं देखने वाले 20 लोग अब तक गायब हैं। इन 20 लोगों का अब तक कोई पता नहीं चल पाया है। बताया जा रहा है कि पुलिस ने मौलाना के बेटे से खासतौर पर इन लोगों के बारे में पूछताछ की है।

यह भी पढ़ेंः- केवल 172 ठेकों से मिलेगी शराब… दिल्ली में ई-टोकन हुआ जरूरी: http://a2z-news.com/only-172-shops-will-provide-liquor-e-token-becomes-necessary-in-delhi/

साद के बेटे से दो घंटों तक पूछता
मौलाना साद का दूसरे नंबर का (मंझला) बेटा मरकज मुख्यालय की गतिविधियों में ज्यादा सक्रिय रहता है। क्राइम ब्रांच ने उसे बुलाकर सघन पूछताछ की है। पुलिस ने उससे तबलीगी जमात के मुख्यालय की गतिविधियों से जुड़े दस्तावेजों के बारे में भी जानकारी मांगी है। यह व्यक्ति मरकज प्रबंधन से जुड़े छह पदाधिकारियों के साथ ज्यादा बैठकें करता था। अधिकारी ने बताय कि जल्दी ही मौलाना के बाकी दो बेटों और भांजे से भी पूछताछ की जाएगी।