24 घंटे खुलेगी मंडी… टोकन से होगी सोशल डिस्टेंसिंग

-दिल्ली सरकार ने हटाए मंडी में व्यापारियों पर से प्रतिबंध
-अब तक एक दिन में एक ट्रक से ज्यादा माल पर थी रोक

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
आजादपुर स्थिति एशिया की सबसे बड़ी फल एवं सब्जी मंडी मंगलवार 21 अप्रैल से पूरी तरह से खुल गई है। अब यहां 24 घंटे फल एवं सब्जियों का व्यापार होगा। मंडी में सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक फलों और सब्जियों की बिक्री करने की छूट दी गई है। दिल्ली सरकार ने यह फैसला व्यापारियों और किसानों को लगातार व्यापार में हो रहे घाटे को देखते हुए लिया है। मंडी में व्यापार बढ़ाने के लिए व्यापारियों पर लागू किए गए सभी प्रतिबंधों को उठा लिया गया है। अब व्यापारी अपनी जरूरत के हिसाब से सामानों की खरीद-बिक्री कर सकेंगे। बता दें कि इससे पहले एक व्यापारी को एक दिन में एक ट्रक से ज्यादा माल मंगाने की इजाजत नहीं थी।
दिल्ली के डेवलपमेंट मिनिस्टर गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली सरकार ने मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के इंतजाम भी किए हैं। मंडी में आने जाने वालों को सैनेटाइज करने का काम जारी रहेगा और इसकी सख्ती से निगरानी भी रखी जाएगी। मंडी समिति की ओर से कहा गया है कि किसानों की ओर से भी लगातार मांग की जा रही थी कि फसल के समय में ज्यादा नुकसान हो रहा है। अतः फलों और सब्जियों की बिक्री के लिए ज्यादा समय दिया जाए।
डेवलमेंट मंत्री गोपाल राय ने बताया कि आजादपुर मंडी में रात 10 बजे के बाद सुबह 6 बजे तक सिर्फ ट्रकों का प्रवेश होगा, ताकि वहां माॅल आ सके और उस दौरान भी भीड़ को अलग-थलग किया जा सके। मंडी में अनावश्यक भीड़़ को रोकने और सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए टोकन व्यवस्था की शुरूआत की गई है। रोजाना मंडी में सुबह एक हजार टोकन बांटे जाएंगे। टोकन को लेकर ही व्यापारी मंडी में व्यापार करेंगे। इसके 4 घंटे के बाद मंडी में अंदर जाने के लिए दोबारा एक हजार टोकन दूसरे व्यापारियों को दिए जाएंगे। इसी तरी हर 4 घंटे के बाद एक हजार लोगों को मंडी में प्रवश की अनुमति दी जाएगी। अंदर जाकर खरीदारी पूरी करने के बाद अपना टोकन जमा करा देंगे।

कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने बताया कि आज आजादपुर मंडी में व्यापारियों के साथ बैठक भी की गई। उनको यह चेतावनी दी गई है कि आपको हम सभी सुविधाएं दे रहे हैं, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सभी को सख्ती के साथ करनी पड़ेगी। मंडी में एक फड़ (आढ़त या दुकान) पर सामान की बिक्री होगी और दूसरा खाली रहेगा। यदि किसी के भी फड़ पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होता पाया जाएगा, तो उनका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा। उसके लिए दिल्ली सरकार ने अभी दो सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं। सब्जी और फल मंडी में लगातार रिकाॅर्डिंग की जाएगी। ताकि वहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है या नहीं हो रहा है, उसे देखा जा सके। इसमें जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही, वहां पर बार-बार सरकार की तरफ से जारी दिशा निर्देशों की घोषणा करने की व्यवस्था भी लागू करने जा रहे हैं। पूरी मंडी में लगातार लाउड स्पीकर से घोषणा की जाएगी, ताकि लोगों में जागरूकता बनी रहे।
सीसीटीवी कैमरों से रहेगी नजर
दिल्ली के डेवलपमेंट मिनिस्टर गोपाल राय ने बताया कि पूरी आजादपुर मंडी में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों के जरिए सोशल डिस्टेंसिंग पर नजर रखी जाएगी। इसके साथ ही वीडियोग्राफी भी की जाएगी। यदि कहीं गड़बड़ी हाती है तो लोगों को सावधान करने के लिए 50 जगह पब्लिक एड्रैस सिस्टम लगवाए गए हैं। इससे हर जगह लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सतर्क किया जा सकेगा।
सफाई और सरक्षा के पूरे इंतजाम
दिल्ली के डेवलपमेंट मिनिस्टर गोपाल राय ने बताया कि मंडी में सफाई और सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं। यहां सिविल डिफेंस के 900 सहयोगी लगाए गए हैं। इसके साथ ही सफाई व्यवस्था के लिए नगर निगमों से 600 कर्मचारियों की मांग की गई है। यदि कोई व्यापारी उल्लंघन करता है तो उसका लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा। सोमवार से 2800 आढ़तियों के लाइसेंस दोबारा चालू कर दिये गए हैं।