14 अप्रैल से आगे बढ़ेगा लॉकडाउन! नहीं मिलेगी छूट

-सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने की लॉकडाउन पर बात
-14 अप्रैल को लॉकडाउन हटाना संभव नहींः पीएम मोदी

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली
बढ़ते कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए देशभर में जारी लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की संभावनाएं बढ़ गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बुलाई बैठक में कहा कि 15 अप्रैल से लॉकडाउन को हटाना संभव नजर नहीं आ रहा है। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 5000 से ऊपर चली गई है। सर्वदलीय बैठक में शामिल हुए नेताओं के साथ बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने संपूर्ण लॉकडाउन पर चर्चा की। इससे पहले प्रधानमंत्री से कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ाने की अपील की है।
बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में स्थिति ’सामाजिक आपातकाल’ जैसी हो गई है। यह समय कड़े फैसले लेने और सतर्क रहने का है। राज्यों, जिला प्रशासन और विशेषज्ञों ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का सुझाव दिया है। बैठक में आए विचारों के बाद एक बात स्पष्ट हो गई है कि देश में लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ सकती है। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि लॉकडाउन का स्वरूप यही रहेगा या इसमें कोई बदलाव किया जाएगा।
बैठक में कई दलों के नेताओं ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हिस्सेदारी की। कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि मोदी सरकार 14 अप्रैल से आगे लॉकडाउन बढ़ा सकती है। लोक जनशक्ति पार्टी के नेता चिराग पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात हुई है। बैठक में उन्होंने बताया कि उनके पास आए ज्यादातर सुझाव यही दर्शा रहे हैं कि देशहित में अभी लॉकडाउन को आगे भी जारी रखना चाहिए। पीएम ने आगे कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग की वजह से ही हम लोग इस बीमारी को इतने बड़े देश में सीमित रख पाए हैं। चिराग पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की बातों से कहीं न कहीं ये आभास हो रहा है कि शायद सरकार इस लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का फैसला ले सकती है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लोकसभा और राज्यसभा के नेताओं के साथ बातचीत की। इस बैठक में लोकसभा और राज्यसभा में 5 सदस्यों से ज्यादा सांसदों वाले राजनीतिक दलों के नेताओं को शामिल किया गया था। इससे पहले प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मेडिकल, मीडिया, समाजसेवा, बिजनेस, खेल सहित कई तबकों के लोगों से बातचीत कर चुके हैं।
उद्धव ठाकरे ने कहा दूसरा विकल्प नहीं
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि बंद की वजह से लोगों को असुविधा हो रही है। इसके लिए हमें खेद है। लेकिन हमारे पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है। उद्धव ठाकरे ने कहा कि हमें खबरें मिल रही हैं कि वुहान (चीन) में स्थति सामान्य हो रही है और प्रतिबंध हटाए जा रहे हैं। यह अच्छी खबर है। इसका मतलब है कि समय के साथ चीजें बेहतर हो सकती हैं।
एक भी कोरोना पीड़ित रहा तो नहीं हटेगा लॉकडाउन
उत्तर प्रदेश सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि राज्य में यदि कोरोना का एक भी पीड़ित रहेगा तो लॉकडाउन नहीं हटाया जाएगा। यूपी के मुख्य सचिव ने कहा कि हमारी प्राथमिकता सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने की है ताकि कोरोना वायरस पूरी तरह खत्म हो सके। उत्तर प्रदेश सरकार ने 15 जिलों को 14 अप्रैल तक पूरी तरह से सील कर दिया है।