केजरीवाल सरकार ने 6 महीने बढ़ाई पुरानी एक्साइज पॉलिसी… जानें कब-कब रहेगा ड्राई डे

-नई शराब पॉलिसी की जांच व कार्रवाई के दौरान आप सरकार ने लिया फैसला

जतन किशोर शुक्ला/नई दिल्लीः 15 मार्च, 2023।
दिल्ली की अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) सरकार ने बुधवार को अपनी पुरानी एक्साइज पॉलिसी (Excise Policy) को 6 महीने के लिए और बढ़ा दिया है। साथ ही सरकार की ओर से अधिकारियों को कहा गया है कि वह जल्द से जल्द नई शराब नीति तैयार करके दें। गौरतलब है कि अगले 6 महीनों के दौरान दिल्ली में 5 दिन ड्राई डे रहेगा।
इससे पहले दिल्ली सरकार (Delhi Government) की ओर से लाई गई नई आबकारी नीति 2021-22 को वापस ले लिया गया था। इसके साथ ही सरकार ने नई एक्साइज पॉलिसी के तैयार होने तक पुरानी शराब नीति को लागू किया गया था। हालांकि, अभी तक अधिकारियों की ओर से नई एक्साइज पॉलिसी तैयार नहीं हो पाई है। इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने 6 महीने के लिए पुरानी शराब नीति को आगे बढ़ाने का फैसला किया है।
नई शराब नीति के मामले में जारी है कार्रवाई
दिल्ली एक्साइज नीति के कथित घोटाले में अब तक 11 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया भी एक्साइज पॉलिसी के कथित घोटाले के आरोप में जेल में बंद हैं। सिसोदिया को 26 फरवरी को सीबीआई ने करीब 8 घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था। इसके बाद ईडी ने भी तिहाड़ जेल में सिसोदिया से पूछताछ के बाद गिरफ्तारी की है।
इन दिनों में रहेगा ड्राई डे
अगले 6 महीनों के दौरान कुल 5 दिन ड्राई डे रहेगा। महावीर जयंती, गुड फ्राइडे, बुद्ध पूर्णिमा, ईद अल-फितर, ईद अल-अज़हा अन्य दिनों में दिल्ली में सुबह 10 बजे से रात्रि 10 बजे तक शराब के ठेके खुलते हैं।
नई पॉलिसी बनाने से बच रहे अधिकारी
बताया जा रहा है कि केजरीवाल सरकार के द्वारा पिछले वर्ष वापस ली गई एक्साइज पॉलिसी में चल रही सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई के बाद दिल्ली सरकार के एक्साइज डिपार्टमेंट के अधिकारी फिर से नई एक्साइज पॉलिसी बनाने से बच रहे हैं। जबकि पुरानी पॉलिसी लागू करते समय दिल्ली सरकार ने अधिकारियों को आदेश दिया था कि वह 6 महीने के अंदर नई शराब नीति तैयार करके लागू करें।