करावल नगर: खुला मेन होल दे रहा मौत को दावत

-करावल नगर थाने के पास खुला पड़ा सीवर का मेन होल

सन्नी सिंह/ उत्तर पूर्वी दिल्ली
मुस्तफाबाद विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाली शिव विहार व कमल विहार आदि कालोनियों की हालत बेहद खराब है। जगह जगह टूटी सड़कें पहले ही लोगों की परेशानी का सबब बनी हुई हैं। इलाके में कई जगह सीवर लाइन के खुले मेन होल मौत को दावत दे रहे हैं। ऐसा ही एक नाजारा करावल नगर थाना रोड का है। यहां एक मेन होल का ढक्कन बहुत पहले टूट गया था। इसे बनाने वाले ठेकेदार और संबंधित एजेंसी ने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया। लोग गिरते रहे, गाड़ियां गिरती रहीं, लोग चोटिल होते रहे लेकिन किसी ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। थक हारकर स्थानीय लोगों ने इस टूटे मेन होल में बिजली का खंभा फंसा दिया, ताकि लोगों को यह दूर से दिखाई दे सके।
स्थानीय निवासी ललित षर्मा का कहना है कि लगातार होने वाली दुर्घटनाओं से परेशान होकर कई बार संबंधित विभाग और जनप्रतिनिधियों से गुहार लगाई, लेकिन कोई हल नहीं निकल सका। इसके बाद यहां के लोगों ने सीवर के मेन होल में बिजली का खंभा फंसा दिया। स्थानीय निवासी प्रकाश का कहना है कि यहां स्ट्रीट लाइट्स की भारी परेशानी है। यहां रात के समय अंधेरा रहता है, इसकी वजह से हादसे होने का ज्यादा डर बना रहता है।
करावल नगर- मुस्तफाबादः सड़कें बदहाल, लोगों का जीना मुहाल
करावल नगर और मुस्तफाबाद विधानसभा क्षेत्र के लोगों का जीना मुष्किल हो गया है। सबसे बड़ी समस्या इन इलाकों में रहने वाले लोगों की अपने घरों से निकल कर दूसरी जगह काम-धंधों के लिए जाने की है। इलाके में न तो काई आ सकता है और न ही यहां से जा सकता है। सबसे ज्यादा मुश्किल षिव विहार, मुकुंद विहार, प्रकाश विहार, कमल विहार, अंकुर एन्क्लेव, धनखड़ गोविंद विहार, महालक्ष्मी एन्क्लेव व इनके साथ बसी दूसरी कालोनियों की है। इन कालोनियों के जाने के लिए भजनपुरा-करावल नगर रोड, ब्रिजपुरी शिव विहार रोड या फिर संगम सिनेमा-शिव विहार रोड हैं। तीनों ही रोड की हालत ऐसी है कि यहां न तो पैदल चला जा सकता है और न ही किसी वाहन से आया-जाया जा सकता है।
भजनपुरा-करावल नगर रोडः
भजनपुरा से करावल नगर मेन रोड की हालत वर्षों से खराब पड़ी है। पूरा रोड जगह जगह टूटा पड़ा है। आए दिन यहां वाहनों से दुर्घटनाएं होती रहती हैं। रोजाना वाहन एक-दूसरे से टकराते हैं। लेकिन यहां सुनने वाला कोई नहीं है। स्थानीय निवासी कलीम खान का कहना है कि इस रोड को बनाने के लिए उद्घाटन तो कई बार हुए। एक-दूसरे की विरोधी पार्टियों के नेताओं ने गले मिलकर फोटो भी खूब खिंचवाए। पूरे इलाके में सड़कें बनवाने के पोस्टर भी खूब लगवाए। लेकिन पिछले साढ़े चार साल में सड़कें नहीं बनीं।
पिंटू झा ने कहा कि सादतपुर से करावल नगर तक की सड़क पर नालियों का गंदा पानी हमेशा भरा रहता है। बारिश के मौसम में यह सड़क नाला बन जाती है। इस ओर न तो नगर निगम और ना ही दिल्ली सरकार ध्यान दे रही है। स्थानीय विधायक और सांसद इस क्षेत्र की समस्याओं की ओर आंखें बंद करके सो रहे हैं।
ब्रिजपुरी-शिव विहार रोडः
यह सड़क पिछले 10 साल टूटी पड़ी है। दिनोंदिन इस सड़क में गड्ढे बढ़ते जा रहे हैं। बड़े गड्ढों और हमेशा पानी भरा रहने की वजह से यहां आए दिन गाड़ियों के एक्सीडेंट होते रहते हैं। स्थानीय निवासी अमजद अंसारी सबसे बड़ी मुसीबत की बात है कि सड़क पर चलते चलते वाहन पलट जाते हैं। स्थानीय लोग विधायक, पार्षद और सांसद से शिकायत तो करते हैं लेकिन उनकी समस्या का समाधान नहीं होता।
मुस्तफाबाद में मौत का मेनहोलः
मुस्तफाबाद इलाके में खुले नाले और खुले पड़े मेन होल के ढक्कन जानलेवा साबित हो रहे हैं। ऐसी ही एक घटना हाल ही में हुई जब एक युवक को खुली नाली की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ी। रात के समय अंधेरे की वजह से एक युवक खुली नाली में गिर गया। जब सुबह लोग उठे तो देखा के एक युवक ओंधे मुंह नाली में पड़ा है। लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। मरने वाले युवक की पहचान मुस्तफाबाद के शक्ति नगर निवासी गाजी (30) के रूप में हुई है। अमजद अंसारी ने बाताया कि खुली नाली और मेनहोल की ऑनलाइन शिकायत पांच दिन पहले ही पूर्वी दिल्ली नगर निगम को की गई थी। वहां से फोन भी आया था। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। आश्चर्य की बात है कि स्थानीय विधायक और निगम पार्षद ने भी अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया।