ज्वैलर्स की समस्याओं पर गौर करेंगेः रणबीर सिंह

आचार संहिता के दौरान आने वाली परेशानियों को लेकर दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिले ज्वैलर्स

टीम एटूजैड/नई दिल्ली
दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने राजधानी के ज्वैलर्स को भरोसा दिलाया है कि वह आचार संहिता के दौरान कारोबारियों के सामने आने वाली समस्याओं का ध्यान रखेंगे। उन्होंने कहा कि यदि ज्वैलर्स को कोई परेशानी आती है तो वह संबंधित पुलिस अधिकारियों या फिर खुद निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों से मिल सकते हैं। उन्होंने यह भी भरोसा दिलाया कि आने वाले दिनों में जब दिल्ली राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए अलग से अधिसूचना जारी की जाएगी तो व्यापारी नेताओं के प्रतिनिधिमंडल की ओर से दिए गए सुझावों पर गौर करेंगे।
गौरतलब है कि देश में लोकसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है। दिल्ली और देश भर में चुनाव आचार संहिता लागू है। इस दौरान व्यापारियों को बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बुलियन एवं ज्वैलरी व्यापारियों की समस्याओं को लेकर दि बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के प्रधान और इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष योगेश सिंघल के नेतृत्व में व्यापारियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) से मुलाकात की। बैठक में योगेश सिंघल, पवन सर्राफ, बनवारी लाल गुप्ता, विनय गुप्ता आदि सहित कई व्यापारी नेता शामिल हुए।
व्यापारी नेताओं ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी सामने समस्याऐं रखते हुए बताया कि बाहर से आने वाले व्यापारी ज्वैलरी व नकदी लेकर चलते हैं। ऐसे में चुनाव के दौरान उन्हें जांच अधिकारी रोककर उनका उत्पीड़न करते हैं, इसे रोका जाना चाहिये। उन्होंने सुझाव दिया कि किसी भी व्यापारी के खिलाफ कोई कार्रवाई करने से पहले व्यापारिक एसोसिएशन को भरोसे में लिया जाना चाहिए।

जमा न कराएं लाइसेंसी हथियारः
व्यापारियों के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को बताया कि चुनाव के दौरान लाइसेंसी हथियार जमा कराने पड़ते हैं। ऐसे में उनकी निजी सुरक्षा को खतरा होता है। इसके साथ ही अपराधी प्रबृत्ति के लोगों को भी यह मालूम होता है कि दुकानदार के पास आत्मरक्षा के लिए हथियार नहीं होगा। ऐसे में उनके हौसले बढ़ जाते हैं। व्यापारियों ने मांग की कि जिन व्यापारियों के पास लायसेंसी हथियार हैं उन्हें जमा कराने से छूट मिलनी चाहिए।

अधिकारियों से करें संपर्कः
मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने व्यापारियों के प्रतिनिधिमंडल को भरोसा दिलाया कि एसोसिएशन के सुझावों पर विचार किया जायेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यालय की स्टेटिक सर्विलांस टीम नाकाबंदी करती है। यदि ऐसी कोई घटना सामने आती है तो तुरंत निर्वाचन कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस मामले में स्पेशल कमिश्नर प्रवीर रंजन और डीसीपी शरद सिन्हा से भी संपर्क किया जा सकता है।