61वीं सुब्रतो कप चैंपियनशिप के लिए जर्सी, किट और बाल का अनावरण

-दिल्ली की दो टीमों का अभी फैसला नहीं

विजय कुमार/ नई दिल्ली, 1 सितंबर, 2022।
61वें सुब्रतो कप चैंपियनशिप के लिए आधिकारिक जर्सी, किट और बाल का अनावरण गुरूवार को आकाश एयरफोर्स के ऑफिसर्स मेस में किया गया। इस दौरान एयर मार्शल के अनंतरमन वीएसम, एयर आफिसर इनचार्ज एडमिनीसट्रेशन औऱ वाइस चेयरमैन (एसएमईएस) बतौर मुख्य अतिथि मौजूद थे। साथ ही पूर्व भारतीय फुटबाल टीम के कप्तान एवं इवेंट के गेस्ट ऑफ़ ऑनर बाइचुंग भूटिया एवं एयर मार्शल डायरेक्टर जनरल आर के आनंद ने भी शिरकत की।
सुब्रतो कप एक अतंराष्ट्रीय स्कूल फुटबाल टूर्नामेंट है जिसकी शुरूआत 1960 में भारत के प्रथम एयर फोर्स चीफ, एयर मार्शल सुब्रतो मुखर्जी ने की थी। कोविड महामारी की वजह से इस प्रतियोगिता का आयोजन 2 साल तक स्थगित था। इस संस्करण में देश के 25 राज्य और केंद्र शासित राज्यों से 92 स्कूल इस प्रतियोगिता में 3 कैटेगरी में हिस्सी लेंगी। इसके साथ ही बांग्लादेश की एक टीम इस प्रतियोगिता में अपना जौहर दिखाएंगी।
इस आयोजन को लेकर एयर मार्शल के अनंतरमन, वीएसएम, एयर फोर्स इनचार्ज और वाइस चेयरमैन सुब्रतो मुखर्जी स्पोर्टस एडुकेशन सोसायटी का कहना था, सुब्रतो कप फुटबाल टूर्नामेंट हमारे देश की शान है। भारतीय फुटबाल टीम के पूर्व कप्तान और इस प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि बाइचुंग भूटिया ने कहा, मैंने अपने फुटबाल करियर की शुरूआत इस प्रतियोगिता से की थी। इस प्रतियोगिता में बतौर मुख्य अतिथी के रूप में आना मेरे लिए किसी उपलब्धि से कम नहीं है।
टूर्नामेंट 6 से 15 सितंबर,सब जूनियर बॉयज़ (अंडर 14) के साथ शुरू होने वाली तीन श्रेणियों में आयोजित किया जाएगा। इसके बाद 19-28 सितंबर, तक जूनियर गर्ल्स (अंडर 17) और अंत में जूनियर बॉयज़ (अंडर 17) ) 3 अक्टूबर, से शुरू होकर, अक्टूबर, 2022 को होने वाले फाइनल के साथ, उसी दिन जब आयोजन का समापन समारोह होगा।
आयोजकों द्वारा प्रत्येक श्रेणी में 25 उत्कृष्ट खिलाड़ियों का चयन करेगी। चुने गए सभी खिलाड़ियों को जूनियर बॉयज और जूनियर गर्ल्स कैटेगरी में 25,000 रुपये की स्कॉलरशिप (एकमुश्त अनुदान) और सब-जूनियर बॉयज कैटेगरी के लिए 15,000 रुपये से सम्मानित किया जाएगा। सुब्रतो कप डॉ बीआर अंबेडकर स्टेडियम (दिल्ली गेट), तेजस फुटबॉल ग्राउंड (रेस कोर्स), सुब्रतो पार्क और जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेला जाएगा।