दंड-बैठक लगाओ… फ्री में प्लेटफार्म टिकट पाओ

-भारतीय रेल ने शुरू की अनूठी योजना
-आनंद विहार स्टेशन पर लगाया मशीन

टीम एटूजैड/ नई दिल्ली। 21 फरवरी, 2020
आप किसी को रेलवे स्टेशन छोड़ने जा रहे हैं तो अब आपको प्लेटफार्म टिकट के लिए पैसे नहीं चुकाने होंगे। आपको प्लेटफार्म टिकट बिलकुल मुफ्त मिलेगा। शर्त यह है कि आपको इसके लिए थोड़ी मशक्कत करनी होगी। आपको मुफ्त में टिकट पाने के लिए तीन मिनट में 30 दंड-बैठक लगानी होंगी। फिलहाल भारतीय रेल ने यह योजना आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर शुरू कर दी है।
रेलवे ने दिल्ली के आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर एक विशेष मशीन लगाई है। इस मशीन के आगे जो व्यक्ति 180 सैकेंड में 30 बार दंड-बैठक लगा देगा, उसे इस मशीन से मुफ्त में प्लेटफार्म टिकट मिल जाएगी। आमतौर पर यात्रियों के अलावा रेलवे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए लोगों को टिकट खरीदना पड़ता है। इसके लिए रेलवे लोगों से 10 रुपये वसूलता है।
पीयूष गोयल ने दी जानकारी
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट के जरिए जानकारी दी है कि भारतीय रेलवे ने यह पहल फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए की है। रेलवे ने इस मशीन का नाम ’फिट इंडिया दंड बैठक मशीन’ रखा है। गोयल ने इस ट्वीट के साथ एक वीडियो शेयर किया है।
नियत जगह पर दंड बैठक
इस मशीन के सामने दो फुट प्रिंट बनाए गए हैं। इन्हीं फुट प्रिंट पर खड़े होकर 180 सेकेंड के में 30 बार दंड-बैठक लगानी हैं। इस मशीन पर लगे डिस्प्ले पर यह भी देखा जा सकता है कि आपको एक्सरसाइज करने में कितना समय लगा। मशीन पर आपके प्वाइंट भी देखे जा सकते हैं। मशीन पर 180 सेकेंड में दंड-बैठक पूरी होने पर प्लेटफॉर्म टिकट मिल जाएगा।