हरियाणा ने रोका दिल्ली के लिए सब्जियों व फलों का रास्ता

-हरियाणा के रास्ते दिल्ली नहीं आ सकेंगे हिमाचल के फल-सब्जियां
-राजस्थान से हरियाणा के रास्ते आने वाले मसालों पर भी रोक
-हरियाणा सरकार द्वारा जारी पासधारकों को ही आने जाने की छूट

टीम एटूजैड/ चंडीगढ़-नई दिल्ली
आने वाले दिनों में दिल्ली वालों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। दिल्ली वालों को फलों, सब्जियों और मसालों की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है। कोरोना महामारी को रोक पाने में विफल भारतीय जनता पार्टी की हरियाणा सरकार ने इसका ठीकरा दिल्ली वालों पर फोड़ा है। हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने हरियाणा से दिल्ली आने वाली सब्जियों के लिए रास्ता बंद कर दिया है। केवल इतना ही नहीं हरियाणा ने दिल्ली वालों के लिए हिमाचल प्रदेश व जम्मू कश्मीर से आने वाली सब्जियों तथा फलों और राजस्थान से आने वाले मसालों का रास्ता भी रोक दिया है। दूसरे राज्यों से हरियाणा होकर दिल्ली पहुंचने वाली आवश्यक वस्तुओं का रास्ता हरियाणा सरकार ने पूरी तरह से बंद कर दिया है।

यह भी पढ़ेंः मंगलवार से हरियाणा में नहीं घुस सकेंगे कोरोना वॉरियर्सhttp://a2z-news.com/corona-warriors-will-not-be-able-to-enter-haryana-from-tuesday/

केंद्र की मोदी सरकार ने देशभर में जारी लॉकडाउन के दौरान एक से दूसरे राज्य में फलों, सब्जियांं, मसालों, दूध, खाद्यान्न, तिलहन सहित सभी जरूरी वस्तुओं के आवागमन को इससे बाहर रखा है। लेकिन हरियाणा के एनसीआर के इलाकों में कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर हरियाणा की खट्टर सरकार ने राज्य के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के आदेश पर दिल्ली आने वाली जरूरी वस्तुओं का रास्ता रोक दिया है। मंगलवार 28 अप्रैल से फल व सब्जियों जैसी जरूरी वस्तुओं के आवागमन पर भी रोक लगा दी है।

यह भी पढ़ेंः लोग तरसते रहे और नालियों में बह गई लाखों लीटर बियर!http://a2z-news.com/people-kept-craving-and-millions-of-liters-of-beer-flowed-in-the-drains/
मंगलवार से हरियाणा सरकार ने दिल्ली से लगे सभी बॉर्डर पूरी तरह से सील कर दिया हैं। दिल्ली में काम करने वाले डॉक्टरों, पुलिसकर्मियों, निगम कर्मियों जैसे कोरोना वॉरियर्स के आने जाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। केवल हरियाणा राज्य सरकार की ओर से जारी किए गए पास धारकों को ही हरियाणा में घुसने दिया जा रहा है। अनिल विज ने कहा है कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ऐसे लोगों के रहने की व्यवस्था दिल्ली में ही करें, जो नौकरी दिल्ली में करते हैं लेकिन रहते हरियाणा में हैं।
हिमाचल की सब्जियां और फल लेकर आने वाली गाड़ियों को सोनीपत में ही रोका जा रहा है। इसके लिए हरियाणा कृषि विपणन बोर्ड के सोनीपत कार्यालय ने अलग से आदेश जारी कर दिया है। इसके बाद हरियाणा और दिल्ली सरकार में टकराव के हालात बन गए हैं। हरियाणा का आरोप है कि दिल्ली में संक्रमित होकर लोग यहां पहुंच रहे हैं, जिनकी वजह से राज्य में कोरोना पॉजिटिव केस बढ़ रहे हैं। मामला बढ़ता देख दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन ने हरियाणा सरकार को कोरोना रोकने के आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा था। इसके बाद हरियाणा सरकार ने दिल्ली में जाने वाली सोनीपत, बहादुरगढ़, गुरुग्राम व फरीदाबाद की सीमाओं पर सख्ती कर दी है। अब गुरुग्राम व फरीदाबाद के लोगों की आवाजाही भी गहन जांच के बाद ही हो पा रही है।