प्रगति मैदान में 14 से 18 मार्च तक होगा आहार मेले का आयोजन… बाजरा के प्रोत्साहन पर जोर

-एक बार प्रवेश के लिए 300 रूपये और पांच दिनों के लिए 1000 रूपये का होगा टिकट
-भारत के अतिरिक्त 18 देशों की कंपनियों की होगी हिस्सेदारी

जे.के. शुक्ला/ नई दिल्लीः 11 मार्च, 2023।
प्रतिष्ठित आहार (AAHAR) मेले का आयोजन प्रगति मैदान (Pragati Maidan) में इस वर्ष 14 मार्च से 18 मार्च तक किया जा रहा है। इस मेले का आयोजन इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑर्गनाइजेशन (ITPO) द्वारा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार, कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य एत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) औश्र शीर्ष उद्योग निकायों के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है। पांच दिन तक चलने वाले इस मेले को प्रगति मैदान के हॉल संख्या 2, 3, 4, 5, 6 और 14 तथ्ज्ञा हॉल संख्या 7 से 12 और 12 ए में किया जा रहा है।
आहार मेला आने वालों के लिए सुबह 10 बजे से सांय 6 तक खुला रहेगा। मेले में आने वालों के लिए एक बार प्रवेश के लिए टिकट पर 300 रूपये और पांचों दिन के सीजन टिकट के लिए 1000 रूपये चुकाने होंगे। आगंतुकों को भैरों मंदिर मार्ग की ओर से गेट संख्या 4 और सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन की ओर से गेट संख्या 10 से प्रवेश दिया जायेगा।
इस वर्ष आहार मेले में बाजरा को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया है। कारण है कि 2023 को ‘अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष’ घोषित किया गया है। आहार मेले में इस वर्ष आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, पेरू, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, मलेशिया, रूस, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्वीडन, ताइवान, तुर्की, यूएई, यूके और यूएसए जैसे 18 देशों की कंपनियां भागीदारी कर रही हैं।